Husband Wife Record: ब्रिटेन के इस कपल ने बनाया दुनिया एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

0
75

आपने सुना होगा कि जोड़ियां ऊपरवाला बनाता है. जब दो लोग एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं तो वो फिर वो एक दूसरे की कमियां नहीं देखते. प्यार में जाति, धर्म, रंग, रूप और कद नहीं देखा जाता. इस कथन को ब्रिटेन के एक कपल ने सच साबित कर दिया है जिनके ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. बड़ी बात ये है कि अपने कद के बलबूते इस कपल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड (guinness world record) बना लिया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपने 2023 के एडिशन (guinness world record 2023 edition) को जारी कर दिया है जिसमें ब्रिटेन (Britain couple world record) के जेम्स और क्लोई लस्टेड (James and Chloe Lusted) का भी नाम शामिल है. इस कपल ने साल 2016 में शादी की थी और 2 जून 2021 को एक रिकॉर्ड तोड़कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया था. पर इनका ये रिकॉर्ड था क्या?

दरअसल, जेम्स की हाइट 3 फीट 7 इंच (109.3 सेंटीमीटर) है और क्लोई की हाइट 5 फीट 5.4 इंच (166.1 सेंटीमीटर) है. दोनों की हाइट में लगभग 2 फीट (1 फीट 10 इंच) यानी 56.8 सेंटीमीटर का फर्क है. इस नाते कपल ने पति-पत्नी के बची सबसे ज्यादा हाइट में फर्क होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (greatest height differential of a married couple) बना लिया है. 34 साल के जेम्स एक्टर और टीवी होस्ट थे वहीं 27 साल की क्लोई स्कूल टीचर थीं. दोस्तों के जरिए दोनों की मुलाकात साल 2012 में हुई थी. जेम्स डायएस्ट्रॉफिक डायस्प्लेसिया (diastrophic dysplasia) के साथ पैदा हुए थे जो एक प्रकार का बौनापन है. इसमें हड्डी और शरीर के कार्टिलेज की ग्रोथ नहीं होती है.

यूपीआई डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार जेम्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद कहा था कि वो अन्य पतियों की तरह हर तरह का काम कर लेते हैं बस उसे करने का तरीका अलग होता है. जबकि क्लोई ने कहा था कि वो इस बात का उदाहरण हैं कि किसी भी किताब के बारे में उसके कवर से अंदाजा नहीं लगाना चाहिए. उन्होंने कहा था कि प्यार अपने आप हो जाता है, आप चुन नहीं पाते कि आखिर वो किससे होता है.

समाचार पर आपकी राय: