24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeFinance NewsAmazon के संस्थापक Jeff Bezos को एक दिन में हुआ 670 मिलियन...

Amazon के संस्थापक Jeff Bezos को एक दिन में हुआ 670 मिलियन डॉलर का नुकसान, जानें क्या रहा बड़ा कारण

- Advertisement -

दिल्ली: अमेजॉन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस को एक दिन में मिलियन्स डॉलर का नुकसान हुआ है। उन्हें एक दिन में 670 मिलियन डॉलर की चपत लगी है। कंपनी के शेयरों में गिरावट के चलते उन्हें यह नुकसान हुआ है। अमेजॉन स्टॉक में नवीनतम गिरावट का श्रेय सीईओ एंडी जेसी द्वारा हजारों कर्मचारियों को बर्खास्त करने की घोषणा को दिया जा सकता है। बीते बुधवार को शेयर बाजार में ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी के शेयरों में को 1 फीसदी की गिरावट देखी गई। कंपनी का स्टॉक 85.14 डॉलर पर बंद हुआ, जबकि इसके एक दिन पहले मंगलवार के यह 85.82 डॉलर से कम पर बंद हुआ था।

ई-कॉमर्स दिग्गज ने बुधवार को कहा कि अनिश्चित अर्थव्यवस्था के बीच हो रही छंटनी से उसके 18,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे। सीईओ जेसी ने इस कदम के पीछे अनिश्चित अर्थव्यवस्था और पिछले कई वर्षों में तेजी से काम पर रखने को जिम्मेदार ठहराया। अमेजॉन स्टॉक प्राइस स्लिप ने संस्थापक बेजोस की निवल संपत्ति को भी प्रभावित किया है, जो एक दिन में $ 600 मिलियन से अधिक का नुकसान हुआ।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, बुधवार के करीब तक बेजोस की संपत्ति में 675 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। अरबपति वर्तमान में सूचकांक पर 108 बिलियन डॉलर का है और दुनिया का छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

गौरतलब है कि बेजोस हाल के महीनों में अमीरों की सूची में कई पायदान नीचे खिसके हैं। पिछले साल सितंबर में, भारतीय उद्योगपति और देश के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए बेजोस को पीछे छोड़ दिया था।

ई-कॉमर्स दिग्गज के बाजार मूल्यांकन में भी पिछले साल बड़ी गिरावट आई है क्योंकि 2022 में बाजार पूंजीकरण में 834.06 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था। पिछले एक साल में मार्केट कैप के मामले में Amazon और Apple दो सबसे बड़े नुकसान वाली कंपनियां थी। सीएनबीसी ने बताया कि ऐप्पल ने 846.34 अरब डॉलर का मूल्य कम हुआ, जो अमेज़ॅन से थोड़ा अधिक है।

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...