महिला आयोग ने ट्विटर पर अश्लील सामग्री पर लिया संज्ञान, कहा, एक सप्ताह में हो कार्यवाही

Read Time:3 Minute, 12 Second

Delhi News: राष्ट्रीय महिला आयोग ने ट्विटर पर अश्लील सामग्री का स्वत: संज्ञान लिया है और एक हफ्ते के भीतर कार्रवाई की मांग की है. ट्विटर प्रवक्ता ने कहा, ‘बाल यौन शोषण को लेकर ट्विटर की जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है. हम ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने वाली सामग्री का सक्रिय रूप से पता लगाना और उसे हटाना जारी रखेंगे. इस मुद्दे से निपटने के लिए भारत में कानून प्रवर्तन और एनजीओ पार्टनर्स के साथ काम करेंगे.’

राष्ट्रीय महिला आयोग ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक से एक हफ्ते के अंदर सभी अश्लील सामग्री को प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए कहा है. एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस मामले की जांच करने और उचित कानूनी कार्रवाई के लिए दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा है.

NCW अध्यक्ष ने लिखा ट्विटर इंडिया को पत्र

महिला पैनल ने एक बयान में कहा, ‘ट्विटर पर अश्लील कंटेंट शेयर करने वाली कई प्रोफाइल का राष्ट्रीय महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है. अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर एक सप्ताह के भीतर सोशल प्लेटफॉर्म से ऐसी सभी अश्लील सामग्री को तुरंत हटाने के लिए कहा है.

आयोग ने ट्विटर को ऐसी अश्लील सामग्री साझा करने वालीं कुछ प्रोफाइलों का ब्योरा दिया है और कहा है कि एक सप्ताह के अंदर ऐसी सभी प्रतिबंधित सामग्री को हटाया जाए. NCW ने ट्विटर को यह भी निर्देश दिया है कि इस मामले पर की गई कार्रवाई के बारे में पूरी डिटेल 10 दिनों के भीतर दी जाए.

एनसीडब्ल्यू ने कहा कि पहले भी इसी तरह की शिकायत मिलने पर आयोग ने तत्काल कार्रवाई के लिए मामले को ट्विटर के संज्ञान में लाया था, लेकिन इसके बावजूद ट्विटर प्लेटफॉर्म ने इसपर कोई कार्रवाई नहीं की. आयोग इस बात को लेकर चिंतित है कि ऐसी प्रतिबंधित सामग्री की मौजूदगी की जानकारी होने के बावजूद उन्हें हटाने की दिशा में आज तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई है. ऐसे अश्लील कंटेंट से न केवल भारतीय कानून बल्कि ट्विटर की पॉलिसी का भी उल्लंघन होता है.

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!