Right News

We Know, You Deserve the Truth…

किस करते समय क्यों हो जाती है आंखे बंद, मनोविज्ञानिकों ने किया खुलासा


RIGHT NEWS INDIA


किस करते समय खासतौर पर लिप किस करते समय लोगों की आंखे अक्सर बंद हो जाती हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है. चलिए जानते हैं इसके क्या वैज्ञानिक कारण हैं।

लोग किस करते समय खासतौर पर लिप किस करते हुए अपनी आंखे क्यों बंद कर लेते हैं ? इस बारे में साइकोलोजिस्ट का कहना है कि किस करते समय आंखे इसलिए बंद हो जाती हैं क्योंकि ये हमारे ब्रेन को सिग्नल देता है कि जो काम कर रहे हैं पूरी तरह उसी पर फोकस करें।

वैज्ञानिक कारण

लंदन विश्वविद्यालय के रॉयल होलोवे ने विजन और स्पर्श संबंधी संवेदी अनुभव पर एक स्टडी में निष्कर्ष निकाला कि मस्तिष्क को किस करने के दौरान किसी और सेंस पर फोकस करना मुश्किल होता है।

संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक पोली डाल्टन और सैंड्रा मर्फी ने पाया कि “सेंस ऑफ टच” एक दूसरे के बेहद नजदीक होने की भावना को जाग्रत करती है। किस के जरिए लोग अपने पार्टनर को सहयोग, पूरे साथ और सुरक्षा का अहसास दिलाना चाहते हैं. ऐसे में आंखे बंद कर वे एक दूसरे में पूरी तरह खो जाते हैं। वहीं अगर आंखे खुली रहती हैं तो बाहरी आवाजें ध्यान को डायवर्ट कर सकती हैं। ये निष्कर्ष, जर्नल ऑफ़ एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं।

स्टडी में लोगों को दिया गया था विजुअल टास्क

कुछ लोगों पर की गई सट्डी में लिप किस करते समय उन्हें कुछ टास्क भी दिया गया था। इस दौरान उन्हें कुछ लेटर पढ़ने के लिए कहा गया। लेकिन उन्हें ऐसा करने में काफी मुश्किल आई। एक विश्लेषण में पाया गया कि लोग सेंस ऑफ टच के प्रति कम प्रतिक्रियाशील थे क्योंकि उनकी आंखें अधिक काम करती थीं।

किस या इस तरह के किसी भी कार्य में लोग टच की फीलिंग पर फोकस करना चाहते हैं। वे इस दौरान किसी भी ध्यान भटकाने वाली चीजों पर फोकस नहीं करना चाहते हैं।


Advertise with US: +1 (470) 977-6808 (WhatsApp Only)


error: Content is protected !!