Right News

We Know, You Deserve the Truth…

विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ ने फिलीपाइन को किया पोलियो मुक्त घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने शुक्रवार को द्विपीय देश फिलीपीन को पोलियो मुक्त घोषित करने के साथ-साथ कोविड-19 महामारी के बावजूद इस बीमारी से लड़ने के सरकार के प्रयास की प्रशंसा की।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने शुक्रवार को जारी संयुक्त बयान में कहा कि फिलीपीन के स्वास्थ्य विभाग ने पोलियो बीमारी पर तीन जून को अंतिम रिपोर्ट दी थी कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण और निगरानी के चलते गत 16 महीने में पोलियो का कोई मामला नहीं आया है।

फिलीपीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने डब्ल्यूएचओ द्वारा देश को पोलियो मुक्त घोषित करने के करीब दो दशक बाद सितंबर 2019 में इस बीमारी के दोबारा आने की घोषणा की थी।

पोलियो में अंग लकवाग्रस्त हो जाते हैं और यहां तक मौत भी हो सकती है। इसका अबतक इलाज ज्ञात नहीं है।

इसके बाद फिलीपीन में डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के समर्थन से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चला और पिछले साल कोविड-19 महामारी के बावजूद पोलियो ड्रॉप की करीब तीन करोड़ खुराक बच्चों को पिलाई गई।

फिलीपीन में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ.रवींद्र अब्यासिंघे ने कहा, ”यह जन स्वास्थ्य की बड़ी जीत है और सार्वेत्तम उदाहरण है कि सामूहिक प्रयास से क्या हासिल किया जा सकता है, वह भी कोविड-19 महामारी के बीच।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


Join 6,215 other subscribers

error: Content is protected !!