Right News

We Know, You Deserve the Truth…

बडूखर पंप हाउस से दूसरी बार पानी की मोटरें चोरी, किसान बिना पानी हो रहे परेशान

शाहनहर सब डिवीजन बड़ूखर के तहत पंप हाउस से दो मोटरें चाेरी की गई हैं। दो वर्ष पूर्व भी इस पंप हाऊस से मोटरे चोरी की गई थी। जिसके बाद विभाग द्वारा यहां पर नई मोटरें लगाकार किसानों को राहत प्रदान की गई थी। लेकिन अब एक बार फिर मोटरें चोरी होने के चलते किसानों को परेशानी झेलनी पड़ी रही है। इसका बड़ा कारण विभाग द्वारा कोई भी चौकीदार इन स्कीमों पर न होना भी है। जिसका पूरा फायदा मोटर चोर गिरोह बार बार उठा रहा है।

अब हालत यह हैं कि जिन लोगों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाता था उन लोगों द्वारा धान की फसल के साथ साथ उनमें से करीब 10 – 15 लोगों द्वारा नकदी फसलें जिनमें घीया, लोकी, कद्दू, खीरा, बैंगन, भिंडी आदि सब्जियां उगा कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ किया जाता था वह किसान भी परेशान हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शाह नहर परियोजना में अब तक एक अधिशाषी अभियंता व चार सहायक अभियंता के पद सृजित हैं जबकि चार सहायक अभियंता के पदों पर एक ही व्यक्ति कार्यरत है। जबकि अन्य कार्यालय, टेक्निकल पदों पर भी बेलदार अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जिससे शाह नहर की खस्ता हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

गर्मी के इस मौसम में किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए शाहनगर के पानी पर भी निर्भर भी रहना पड़ता है, लेकिन अब पंप हाऊस से मोटरों के चोरी हो जाने की वजह से उनकी मुशिकले और भी बढ़ी हैं। इस बारे जब अधिशासी अभियंता टेरेस राजेंद्र ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने बताया की बडूखर पंप हाउस से दूसरी बार मोटरें चोरी हुई हैं जिसकी शिकायत पुलिस थाना में की गई है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही नई मोटरें भी स्थापित की जाएंगी, ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।


error: Content is protected !!