जिला ऊना में पिछले माह से लगातार कोरोना पॉजिटिव और संक्रमितों की मौत के मामलों में इजाफा होता जा रहा है। जिसके चलते प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग नित नए प्रयोग करके कोविड मामलों पर लगाम लगाने का प्रयास कर रही है। अब इसी कड़ी में ऊना पुलिस कोविड नियमों की अनदेखी करने वालों पर आसमान से नजर रखेगी। जी हाँ ऊना पुलिस ने लोगों को कोविड के प्रति जागरूक करने और कोरोना नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ड्रोन का सहारा लिया है। जिला पुलिस लोगों को अब ड्रोन के माध्यम से भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में समाजिक दूरी का पालन करने, समय पर हाथ धोने, हाथों को सैनेटाइज और मास्क का नियमित प्रयोग करने की हिदायतें देना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही पुलिस कन्टेनमेंट जोन की भी ड्रोन से निगरानी करेगी। इस अभियान का आगाज आज ऊना शहर से किया गया जहाँ डीएसपी हैडक्वार्टर रमाकांत ठाकुर ने खुद ड्रोन टीम के साथ शहर में ड्रोन से निगरानी की। 

जिला ऊना में मार्च और अप्रैल माह में कोरोना संक्रमण और संक्रमितों की मौतों के मामलों ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए है। मार्च 2021 में जहां जिला में सबसे ज्यादा 1070 कोरोना पॉजिटिव मामले और संक्रमितों की 14 मौतों का रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। वहीं अप्रैल माह के 11 दिनों में ही 17 लोग कोरोना संक्रमण के चलते मृत्यु का ग्रास बन गए है। जिला में 661 नए कोरोना पॉजिटिव मामले भी सामने आये है। ऐसे में जिला ऊना कोविड 19 का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। जिला ऊना को कम्युनिटी स्प्रैडिंग से बचाने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा तो प्रयास किये ही जा रहे है। अब जिला पुलिस ने भी हाईटैक तरीके से कोविड नियमों की पालना करवाने के लिए लोगों को जागरूक करने और नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का नया अभियान शुरू किया है।

ऊना पुलिस द्वारा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ड्रोन के माध्यम से भीड़भाड़ वाले इलाकों में निगरानी करना शुरू कर दिया है। ड्रोन के माध्यम से जहाँ भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में एनाउंसमेंट कर लोगों को कोविड नियमों की पालना करने की अपील की जा रही है, नियमों को ठेंगा दिखाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। जिन क्षेत्रों में कोविड की रोकथाम के लिए तय नियम तोड़े जा रहे है ड्रोन टीम उस स्थान की जानकारी पीसीआर को दे रही है जिसके बाद पीसीआर टीम उस स्थान पर पहुंच लोगों के चालान कर रही है। डीएसपी ऊना रमाकांत ठाकुर ने बताया कि पुलिस द्वारा कोविड नियमों की पालना के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। डीएसपी ने माना कि जिला में कन्टेनमेंट जोन में नियमों की पालना ना होने की शिकायतें भी लगातार मिल रही है ऐसे में पुलिस कन्टेनमेंट जोन में भी ड्रोन के जरिये निगरानी करेगी और कन्टेनमेंट जोन के नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।   

error: Content is protected !!