कोर्ट की लताड़ के बाद ट्विटर ने नियुक्त किया विनय प्रकाश को शिकायत अधिकारी

Read Time:3 Minute, 6 Second

केंद्र सरकार के साथ आईटी नियमों को लेकर गतिरोध के बीच सोशल मीडिया जाइंट्स ट्विटर ने भारत में स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति की है। कंपनी ने विनय प्रकाश को नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। कंपनी की वेबसाइट पर इस नियुक्ति के बारे में सूचना दी गई है। अमेरिकी कंपनी भारत में नए आईटी नियमों का पालन को लेकर लगातार विवादों में है। इससे पहले हाईकोर्ट ने स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति को लेकर ट्विटर को फटकार लगाई थी।

नए आईटी नियमों के अनुसार 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाली कंपनी को तीन प्रमुख लोगों की नियुक्ति करना अनिवार्य है। इसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी, स्थानीय शिकायत अधिकारी शामिल हैं। नए नियम के अनुसार तीनों कर्मियों को भारत में निवासी होना चाहिए। ट्विटर की वेबसाइट पर अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, विनय प्रकाश रेजिडेंट शिकायत अधिकारी (आरजीओ) हैं। यूजर पेज पर लिस्टेड ईमेल आईडी का उपयोग करके उससे संपर्क कर सकते हैं।

इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर की नियुक्ति के मुद्दे पर अदालत के सामने गलत तथ्य पेश करने के लिए ट्विटर की खिंचाई की थी। कोर्ट ने कहा कि ट्विटर ने खुद अदालत में कहा था कि उसने शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। वहीं अब कहा जा रहा है कि वह अस्थाई अधिकारी था जो फौरी तौर पर नियुक्त किया गया और अब वह स्थायी अधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया में है।

अंतरिम शिकायत अधिकारी ने दे दिया था इस्तीफा
प्रकाश का नाम कंपनी के वैश्विक कानूनी नीति निदेशक जेरेमी केसल के साथ दिखाई दे रहाहै। कंपनी ने 26 मई, 2021 से 25 जून, 2021 की अवधि के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। 26 मई को लागू हुए आईटी नियमों के तहत यह एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता थी। आईटी नियमों के अनुसार भारत के ट्विटर ने पहले धर्मेंद्र चतुर को अपना अंतरिम शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। हालांकि चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!