हल्दी के गुण, लाभ और अन्य टोटके

SHARE THE NEWS:

RIGHT NEWS INDIA: हिन्दू धर्म में हल्दी को बहुत अधिक पवित्र माना गया है. पूजा-पाठ हर धार्मिक कार्य में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. भारतीय रसोई में भी हल्दी का इस्तेमाल खूब होता है.

यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बना देती है. ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि आयुर्वेद शास्त्र में हल्दी को औषधि माना गया है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में भी हल्दी को उपायों के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है. माना जाता है कि चुटकी भर हल्दी के कई ऐसे बेजोड़ जबरदस्त टोटके हैं जिन्हें आजमाकर व्यक्ति नज़र दोष जीवन में आ रही किसी भी प्रकार की बाधा से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकता है.

हल्दी का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है. बृहस्पति ग्रह को ज्योतिष में सुख, वैभव, धन, वैवाहिक जीवन, संतान विवाह का कारक माना गया है. देखा जाए तो आपके जीवन में सुख समृद्धि बृहस्पति ग्रह ही लाता है. ऐसे में हल्दी का प्रयोग अलग-अलग तरह से करके आप अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं.

नजर दोष के लिए
– नजर दोष को दूर करने के लिए आप कपड़े के छोटे से टुकड़े को हल्दी से पीला कर लें उसमें कुछ अजवाइन डालकर काले धागे से उसे बांध दें. इसके बाद इस धागे को जिस व्यक्ति को नजर दोष लगा है उसे पहना दें. हफ्तेभर बाद
आपको इसे बहते जल में प्रवाहित करना है. ऐसा करने से नजर दोष का प्रभाव व्यक्ति पर से कम हो जाता है.

– इसके अलावा नजर दोष दूर करने के लिए जातक नियमित हल्दी के पानी से स्नान करता है तो उसे इसका असर भी नजर आता है.

– नजर दोष से पीड़ित जातक, रात में सोने से पहले सरसों के तेल में हल्दी को मिलाकर अपनी नाभि में लगा ले, तो उसे इस दोष के प्रभाव से जल्दी मुक्ति मिल जाती है.

विवाह में बाधा मुक्ति के लिए
– अगर किसी कन्या के विवाह में बाधा आ रही हैं, तो हल्दी का सबसे अच्छा उपाय यह है कि जिस भी कन्या की शादी हो रही है उसके हाथों से जातिका अपने हाथों पर मेहंदी लगवा लेनी

चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधा दूर हो जाती है.

– इसके अलावा हर बृहस्पतिवार के दिन कन्या को बहते हुए जल में चुटकी भर हल्दी प्रवाहित करनी चाहिए, ऐसा करने से भी लाभ मिलता है.

– जिस कन्या के विवाह में अड़चन आ रही हो, उसे 11 बृहस्पतिवार तक हल्दी की गांठ को किसी पीले कपड़े में बांध कर अपने समीप रखना चाहिए. ऐसा करने से जो बाधा आ रही है या कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर है, तो वह ठीक हो जाता है.

धन लाभ के लिए
– धनवान होना तो हर कोई चाहता है, मगर बहुत मेहतन करने के बाद भी आप पर्याप्त धन अर्जित नहीं कर पा रहे हैं तो श्री गणेश भगवान को हल्दी की गांठ की माला अर्पित करें. आप यह काम बुधवार या बृहस्पतिवार किसी भी दिन कर सकते हैं.

– हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख लें नियमित उसकी पूजा करें. ऐसा करने से देवी लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है.

– यदि आपको अटका हुआ धन प्राप्त करना है, तो हल्दी से चवलों को रंग कर उसे लाल कपड़े में बांध कर अपने पर्स में रख लें ऐसा करने से आपका अटका हुआ धन आपको जल्दी प्राप्त हो जाता है.

हल्दी के अन्य टोटके
– यदि आप हल्दी की एक गांठ पर मौली बांध कर उसे अपने सिरहाने रख कर सोते हैं, तो आपको बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं.

– भगवान विष्णु देवी लक्ष्‍मी की प्रतिमा में यदि आप रोज चुटकी भर हल्दी अर्पित करते हैं तो आपको मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है.

– यदि आप सूर्य देव को हल्दी मिश्रित जल अर्पित करती हैं, तो इससे कुंडली में सूर्य दोष का प्रभाव कम हो जाता है.


SHARE THE NEWS:

Comments:

error: Content is protected !!