Tourism: आज जानिए दुनिया के उन देशों के बारे, जहां बिना वीजा घूम सकते है भारतीय नागरिक

अक्सर लोग विदेश यात्रा का सपना देखते हैं, लेकिन कई बार वह यात्रा नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास विदेश जाने के लिए वीजा नहीं होता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां पर भारत के पर्यटक या निवासी बिना वीजा के भी जा सकते हैं.

नेपाल

नेपाल भारत से एक दम मिला हुआ देश है. दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट का घर होने की वजह से नेपाल में आने वाले पर्यटकों को संख्या काफी ज्यादा है.आप अगर नेपाल जाना चाहते हैं तो आप आसानी से हवाई या सड़क मार्ग की मदद से इस देश की यात्रा कर सकते हैं.

माइक्रोनेशिया

प्रशांत महासागर में स्थित एक ऐसा सम्राट द्वीप देश है जो संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रशासित किया जाता है माइक्रोनेशिया बेहद खूबसूरत जगह है घूमने के लिए हालांकि पर्यटकों की नजरों से फिलहाल ये काफी हद तक ओझल है. माइक्रोनेशिया में भारतीय पर्यटकों को 30 दिनों तक रहने की अनुमति है लेकिन इसके लिए उनके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए.

भूटान

भूटान भारत के पड़ोसियों में से एक देश है. भूटान की एक अलग तरह की खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यह देश पर्यटन को काफी बढ़ावा देता है.यहां भारतीय कभी भी बिना वीजा के शैर पर जा सकते हैं.

इक्वाडोर

इक्वाडोर दक्षिण अमेरिकी तट स्थित एक ऐसा सुंदर देश है, इस देश में स्पेनिश भाषा बोली जाती है. प्राकृतिक नजर से ये बेहद खूबसूरत है. भारतीय पर्यटकों के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. अगर आपके पास पासपोर्ट है तो यहां पहुंचने पर आपको परमिट दिया जाता है जो 90 दिनों तक वैध है.

जमैका

जमैका एक और कैरिबियन द्वीप देश है. ये घूमने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. बिना वीजा के भारतीय पर्यटक आसानी से जमैका की सैर कर सकते हैं बिना वीजा के भारतीय जमैका में 14 दिन रह सकते हैं.

मॉरीशस

मॉरीशस सफेद रेतीले समुद्र तटों से घिरा एक बहुत खूबसूरत देश है.भारतीय पर्यटक बिना किसी वीजा के इस देश की यात्रा कर सकते हैं और अधिकतम 60 दिनों तक यहां रह सकते हैं.

फिजी

फिजी एक सुंदर द्वीप देश है, जहां की खूबसूरती बेहद फेमस है. यह देश पर्यटन के लिए काफी पसंद किया जाता हैं. यहां ट्रैवल करने के लिए भारतियों को वीजा की जरूरत नहीं होती है.अगर आप के पास एक वैध पासपोर्ट है तो आप 4 महीने तक यहां रह सकते हैं.

Please Share this news:
error: Content is protected !!