Himachal Tourism; अगर नही चाहिए शोर और बेबजह की चहल पहल तो हिमाचल की यह जगहें है घूमने के सर्वोत्तम

शिमला, मनाली, धर्मशाला ये जगहें नो डाउट बहुत खूबसूरत हैं लेकिन इन जगहों पर जिस तरह लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है वो कोरोना के खतरे को बढ़ा है। तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। ऐसे में सुकून भरे वेकेशन के लिए आप हिमाचल के इन ऑफ बीट जगहों की सैर कर सकते हैं।

पांगी वैली

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में बसी है बहुत ही शांत और सुंदर पांगी वैली। जो समुद्र तल से 7 हजार फीट से 11 हजार फीट तक की ऊंचाई पर स्थित है। पांगी वैली सूरज, हुदान, परमार और साइचु जैसी कई घाटियों का समूह है। जहां बसते हैं अनेक गांव। इस घाटी से होकर चेनाब नदी गुजरती है। पीर पंजाल और जांस्कर रेंज की पहाड़ियां इस वैली की खूबसूरती को दोगुना करती है। पहाड़ों की सैर पसंद है साथ ही भीड़ और कोलाहल से भी दूर रहना है तो इस जगह का प्लान बनाएं।

राजगुंध

पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर बीर बिलिंग और बरोत घाटी के बीच में बसा है राजगुंध गांव। बहुत ही कम लोग इस जगह के बारे में जानते हैं। धौलाधार पर्वत शृंखलाओं से घिरी है इस जगह तक पहुंचने के लिए बिलिंग से 14 किमी का ट्रैक करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन नहीं तो बरोत तक बस से पहुंच सकते हैं। जहां से इस गांव की दूरी महज 6-8 किमी. है। दिन हो या रात, यहां का हर एक नज़ारा कभी न भूलने वाला होता है।

सैंज वैली

सैंज वैली कुल्लू से 45 किमी. की दूर है। इसके बारे में भी बहुत ही कम लोग जानते हैं और शायद इसी वजह से इसकी खूबसूरती आज भी बरकरार है। सैंज वैली चारों ओर से खूबसूरत पहाड़ों और घने वनों से घिरी हुई है। शुद्ध-साफ वातावरण में सुकून भरे पल एंजॉय करने के लिए ये जगह है बेहतरीन। यहां आप फैमिली, पार्टनर या फिर दोस्तों किसी के भी साथ आ सकते हैं।

error: Content is protected !!