Tourism: पहली बार शिमला घूमने जा रहे है तो यह खूबसूरत जगहें घूमना ना भूलें

Shimla Tourist Places: घूमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां कई जगहें बेहद खूबसूरत है. आप वहां की खूबसूरती की तारीफ किए बिना नहीं रह सकते हैं. हिमाचल की गोद में बसा शिमला (Shimla) अपने प्राकृतिक सौंदर्य अद्भुत नजारों के लिए काफी प्रसिद्ध है. शिमला उसके आस-पास घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं जिसे देखकर पर्यटकों का दिल खुश हो जाता है. दिल्ली से महज कुछ घंटे की दूरी पर बसा यह शहर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है. ऐसे में अगर आप भी शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको हम कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आपने अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं. तो आइए उन जगहों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

मॉल रोड चर्च (द रिज)

जब आप शिमला पहुंच जाते हैं तो आपको सबसे पहले मॉल रोड जाना चाहिए. उसके बाद आप वहां से द रिज के लिए जा सकते हैं. रिज से प्रकृति के कई अद्भुत नजारों को देखा जा सकता है. आप मॉल रोड पर शॉपिंग के अलावा अच्छे खाने को भी एन्ज्वॉय कर सकते हैं. मॉल रोड पर आप कई अच्छे रेस्टोरेंट, कैफे, बार में बेहतरीन फूड का आनंद उठा सकते हैं. यही नहीं मॉल रोड फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए भी सबसे बेस्ट जगह है.

जाखू मंदिर

शिमला से जाखू मंदिर की दूरी करीब 2 किलोमीटर है. प्राचीन मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. इस मंदिर में भगवान हनुमान की करीब 108 फीट ऊंची प्रतिमा है जिसे काफी दूर से देखा जा सकता है. इस मंदिर में बंदरों की संख्या ज्यादा होने की वजह से लोगों को अपन पर्स, चश्मा, मोबाइल अन्य जरूरी सामानों को बैग में रखकर चलना चाहिए या फिर गाड़ी में रखकर आना चाहिए.

कुफरी ग्रीन वैली

शिमला से कुफरी की दूरी करीब 17 किलोमीटर है. कुफरी में पर्यटकों के लिए कई तरह के एडवेंचर है जिसमें घुड़सवारी आदि शामिल है. इसके अलावा यहां पर सेब के बागानों की सैर भी की जा सकती है. यहां पर पर्यटक बर्फबारी का आनंद लेने भी आते रहते हैं. कुफरी जाते समय रास्ते में ग्रीन वैली पड़ती है जहां रुककर पर्यटक फोटोग्राफी कर सकते हैं.

नारकंडा कालका-शिमला टॉय ट्रेन

अगर आप शिमला जा रहे हैं तो आपको नारकंडा का भी प्लान जरूर बनाना चाहिए. नारकंडा की दूरी शिमला से करीब 60 किलोमीटर है. हालांकि दूरी थोड़ी ज्यादा है लेकिन इस सफर को पूरा करने के दौरान रास्ते में मिलने वाले नजारे आपकी सारी थकान को यकीनन खत्म कर देंगे. सर्दियों के दौरान यहां चारो ओर बर्फ ही बर्फ देखने को मिलती है. कई तरह के एडवेंचर के साथ ही पर्यटक कैंपिंग का भी मजा ले सकते हैं. वहीं आप कालका से शिमला के बीच टॉय ट्रेन का मजा भी ले सकते हैं. टॉय ट्रेन में बैठकर आप समर हिल, सोलन कई पुलों सुरंगों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

error: Content is protected !!