मोदी सरकार के वित्त बजट 2021-2022 की खास दस बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को वित्त विर्ष 2021-22 का बजट संसद में पेश किया। मोदी सरकार के इस बजट की ये हैं 10 सबसे बड़ी बातें:

1. आम जनता को टैक्स में कोई राहत नहीं: बजट से मिडिल क्लास और सैलरीड क्लास की उम्मीदों को झटका लगा है। सरकार ने मौजूदा टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है

2. 75+ वरिष्ठ नागरिकों को ITR से राहत: सरकार ने 75 की उम्र पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर भरने से छूट दे दी है। लेकिन इसके दायरे में सिर्फ वे बुजुर्ग आएंगे जिनकी इनकम पेंशन पर निर्भर है

3. पेट्रोल-डीजल पर लगा कृषि सेस: सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये कृषि सेस लगा दिया है। हालांकि वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि इसका आम लोगों के लिए कीमतों पर नहीं कोई असर पडे़गा। लेकिन माना जा रहा है कि इसका महंगाई पर असर होना तय है

4. बैंक डूबे तो अब 5 लाख सुरक्षित: बजट 2021 में ये प्रावधान कर दिया गया है कि अगर बैंक डूबते हैं तो अब आप 5 लाख रुपए तक सुरक्षित रहेंगे। पहले ये राशि 1 लाख थी

5 . PF में ज्यादा पैसा? लगेगा टैक्स: एक साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा प्रोविडेंट फंड जमा करने पर मिलने वाला ब्याज अब टैक्स के दायरे में आएगा।

6. LIC का IPO लाएगी सरकार: बजट में वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि इस साल एलआईसी का IPO मार्केट में आ जाएगा

7. एयर इंडिया सहित इन कंपनियों का विनिवेश: वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार एयर इंडिया को बेचने वाली है। वहीं BPCL, कॉनकोर और SCI में भी सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

8. क्या-क्या हुआ महंगा : बजट में किए गए प्रावधानों से कॉटन, सिल्‍क, प्‍लास्टिक, लेदर, इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स, ऑटो पार्ट्स, सोलर प्रॉडक्‍ट्स, मोबाइल, चार्जर, इम्‍पोर्टेड कपड़े, रत्‍न (जवाहरात), LED बल्‍बफ्रिज/एसी और शराब महंगे हो जाएंगे।

9. क्या-क्या अब मिलेगा सस्ता: नायलॉन के कपड़े, लोहा, स्‍टील, कॉपर आइटम्‍स, सोना, चांदी और प्लेटिनम बजट के प्रावधानों के चलते अब कुछ सस्ते हो जाएंगे।

10. कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने बजट में 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

SHARE THE NEWS:
error: Content is protected !!