33.1 C
Delhi
रविवार 19 मई, 2024 08:15 IST

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भ गृह में मौजूद रहेंगे यह पांच लोग, यहां पढ़ें मौजूद रहने वाले लोगों की पूरी डिटेल

Follow us:

RamMandir Inauguration: 22 जनवरी को अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में सिर्फ 5 लोग मौजूद रहेंगे. जिस वक्त रामलला की मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी उस वक्त पीएम मोदी के अलावा सिर्फ 4 लोग मौजूद रहेंगे.

पूजा के लिए आचार्यों की तीन टीमें भी बनाई गई हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सिर्फ 84 सेकेंड का ही शुभ मुहूर्त होता है. इस दौरान पीएम मोदी रामलला की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित करेंगे. इस दौरान महज 2 सेकंड में ‘प्रतिष्ठित परमेश्वर’ मंत्र का जाप किया जाएगा.

कौन उपस्थित रहेगा?

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में सिर्फ 5 लोग ही मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और राम मंदिर प्रमुख आचार्य सत्येन्द्र मौजूद रहेंगे. रामलला की मूर्ति स्थापित करने के बाद ‘प्रतिष्ठत परमेश्वर’ मंत्र का जाप किया जाएगा. इसका मतलब है भगवान, आप विराजमान हैं। इस मंत्र के साथ रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी.

शुभ समय क्या है?

22 जनवरी को कई सालों बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। यह योग दोपहर करीब 12.30 बजे कुछ सेकेंड के लिए बन रहा है जब 9 में से 6 ग्रह एक साथ होंगे। इस दौरान रामलला की मूर्ति गर्भगृह में स्थापित की जाएगी. इसके लिए आचार्यों की तीन टीमें बनाई गई हैं। पहले का नेतृत्व स्वामी गोविंद गिरि करेंगे। दूसरी टीम का नेतृत्व कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे। तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान मौजूद रहेंगे।

Share This News:

First Published on:

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on RIGHT NEWS INDIA Follow on FacebookTwitter.

96,536फॉलोवर फॉलो करें
16,269फॉलोवरफॉलो करें
22,101फॉलोवरफॉलो करें