वो देश जहां मात्र भारत का पासपोर्ट दिखाने से मिल जाती है नागरिकता

RIGHT NEWS INDIA: अगर आप भारत से बाहर जाना चाहते हैं मकसद कुछ भी हो चाहे पढ़ाई करना, नौकरी करना, या फिर पर्यटक के तौर पर या फिर आप का मकसद किसी दूसरे देश में रहने का हो तो आपके लिए आज की खबर बेहद काम की है.

भारत से बाहर जानें वालों की कमी नहीं लेकिन, कई बार दूसरे देशों के नियमों की वजह से कई लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता. हम आपको बता दें कि अगर आप विदेश में घमूना या फिर रहना चाहते हैं और आपके पास वीजा नहीं तो कोई टेंशन की बात नहीं है. दुनिया में कई देश ऐसे हैं जो सिर्फ भारत का पासपोर्ट देखकर ही अपने देश की नागरिकता दे देते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ डॉक्यूमेंट् दिखाने पड़ेंगे. तो आइए जानते हैं उन देशों के बारे में.

ऑस्ट्रिया -Austria- हमारी लिस्ट में ऑस्ट्रिया पहले नंबर है जो सिर्फ भारत के पासपोर्ट के आधार पर यहां के नागरिकों को नागरिकता देता है. ऑस्ट्रिया एक बेहद खूबसूरत देश है और यहां रहने के लिए आपको थोड़ी रकम भी खर्च करनी पड़ेगी. ऑस्ट्रिया में रहने के लिए आपको पहले अपने देश से अप्लाई करना होगा तो आपको डी वीजा केटेगरी के तहत छह महीने रहने की अनुमति मिल जाएगी और फिर आप पर्मानेंट रेजिडेंस परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बेल्जियम – Belgium: अगर आप किसी ठंडे देश में रहकर सर्दियों और स्नोफॉल का मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए बेल्जियम एक बेहतर ऑप्शन होगा. बेल्जियम को अक्सर लोग उसके टेस्टी खानों के लिए जानते हैं. बेल्जियम थोड़ा मंहगा देश है और अगर आप यहां एक बार आ गए तो फिर आपको यहां से जाने का मन नहीं करेगा. अगर आपकी मोटी कमाई है तो आप कुछ पेमेंट करके यहां की नागरिकता ले सकते हैं. अगर आपको बेल्जियम में एक बार जॉब मिल जाती है तो फिर आप परमानेंट नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इक्वाडोर – Ecuador: इक्वाडोर में भी आपको बेहद आसानी से नागरिकता मिल जाती है. वैसे तो यहां रहने के लिए ने कोई उम्र सीमा है और न ही को बड़े कानून. बस आपको यह दिखाना पड़ता है कि आप हर महीने 800 डॉलर कमा रहे हैं. अगर आप एक रिटॉर्ड व्यक्ति है तो आपके बसने के लिए यह सबसे उपयुक्त जगह है. इक्वाडोर में आपको ज्यादातर शांत महौल ही मिलेगा.

बेलीज़ – Belize: बेलीज देश मेक्सिको और ग्वाटेमाला के बीच में स्थित है. इस देश में ज्यादातर लोग अंग्रेजी बोलते हैं. यहा पर जीवन यापन की लागत बेहद कम है. बेलीज में आप 30 दिन के विजिटर वीजा पर यहां आ सकते हैं और फिर इसे आप तब तक रिन्यू करा सकते हैं जब तक आप रहना पसंद करें. अगर आप यहां हमेशा के लिए बसना चाहते हैं तो आपको 1000 डॉलर और कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ेंगे.

कोस्टा रिका – Costa Rica: कोस्टा रिका अपनी जैव विविधता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां अक्सर लोग घमूने के साथ साथ सस्ते डेस्टीनेशन वेडिंग के लिए भी आते हैं. यहां घमूने की मुख्य जगहें समुद्र तर रिसॉर्ट्स हैं. यहां के मुख्य होटल नायरा स्प्रिंग्स, तुलेमार बंगले और विला, गाया होटल हैं. अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप यहां रहने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां नौकरी पाना बेहद आसान है.

Other Trending News and Topics:

Comments:

error: Content is protected !!