Mobile Hack: तुरंत समझिए इन संकेतों को, जो बताते है, आपका मोबाइल हैक हो चुका है

0
62

कई बार साइबर क्रीमिनल्स और हैकर्स लोगों के मोबाइल हैक कर लेते हैं। कई बार तो यूजर्स को पता भी नहीं चल पाता कि उनका मोबाइल हैक हो गया है। वहीं हैकर्स चुपके से यूजर का पर्सनल डेटा चुरा लेते है।

इसके बाद वे कई बार यूजर्स के बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा देते हैं। वहीं कई बार यूजर्स को पसर्नल डेटा लीक करने की धमकी देकर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं और पैसा ऐंठते हैं। हालांकि आप अगर कुछ चीजों पर फोकस करें तो आपको पता चल सकता है कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं। दरअसल, जब हैकर आपके फोन में एंट्री करते हैं यानी फोन को हैक करते है तो फोन में कुछ संकेत मिलने लगते हैं। इन संकेतों को पहचानकर आप आसानी से हैकिंग का पता लगा सकते हैं। जानते हैं कैसे पता चलेगा कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

फोन की बैटरी और सेंसर
हैकिंग का एक संकेत यह भी हो सकता है कि आपके फोन में मैलवेयर या फ्रॉड ऐप होने पर आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है। फोन की बैटरी सामान्य स्थिति के मुकाबले तेजी से खत्म होगी क्योंकि ये ऐप्स स्क्रीन ऑफ होने पर भी काम करते रहते हैं और आपका डेटा चुरा रहे होते हैं। वहीं कुछ मामलों में मोबाइल के सेंसर बार-बार डिटेक्ट होने लगते हैं। यह भी मोबाइल हैक होने का एक संकेत है।

अचानक मोबाइल स्लो या हैंग हो जाना
फोन में मैलवेयर होने पर कई बार ऐसा होता है कि आपका फोन जो कल तक अच्छा चल रहा था वो अचानक से स्लो हो जाए। ऐसे स्थिति में यूजर्स कहते हैं कि उनका स्मार्टफोन हैंग हो रहा है, लेकिन ऐसा सिर्फ हैंग होने से नहीं बल्कि हैक होने से भी होता है। बार-बार मोबाइल की स्क्रीन का फ्रीज होना और फोन का क्रैश हो जाना भी हैकिंग के सामान्य संकेत हैं।

ऑनलाइन अकाउंट्स के लॉगइन के मैसेज आना
अगर आपको बार-बार अकाउंट लॉगइन के कई मैसेज आ रहे हों तो भी आपका फोन हैकिंग का शिकार हो सकता है। ऐसे में आप तुरंत अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को चेक करें। अगर आपको किसी संदिग्ध लॉगइन की जानकारी मिले तो समझ लीजिए कि किसी ने फोन हैक कर लिया है।

अनजान कॉल और एसएमएस
कई बार हैकर्स, यूजर्स के मोबाइल को ट्रोजन मैसेज के जरिए ट्रैप करते हैं। इसके अलावा हैकर्स आपके किसी करीबी के फोन को भी हैक कर सकते हैं, जिससे आपका डेटा चुरा सके। इसलिए किसी भी एसएमएस में आने वाले लिंक पर सोच समझ कर क्लिक करें।

Leave a Reply