सुलभ शौचालय के बाहर खड़ी रहती है टैक्सिया, शौचालय जाने से कतराती हैं महिलाएं व लड़कियां

गोहर, सुभाग सचदेवा। बस स्टैंड गोहर में पंचायत द्बारा जन सुविधा के लिए बनाए गए सुलभ शौचालय में गंदगी का साम्राज्य है। सुलभ शौचालय के साथ ही दर्जनों टैक्सियां खड़ी रहने से खासकर महिलाओं व लड़कियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बस अड्डे गोहर के नजदीक टैक्सियों को खड़ा करने की उचित जगह ना होने से अक्सर टैक्सियों गोहर में बने शौचालय के सामने खड़ी होती है जिसमें शौचालय में महिलाओं को शौच जाने में हिचकिचाहट होती है और शर्म महसूस करती है।

शौचालय के साथ ही गाड़ी वाशिंग का सर्विस स्टेशन है जहां गाड़ियां धोने का कार्य किया जाता है जिससे शौचालय में जाने वाली महिलाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पंचायत द्वारा निर्मित लाखों रुपए के शौचालय में अक्सर गंदगी का साम्राज्य है। शौचालय में सफाई व्यवस्था ना होने के कारण गंदगी के कारण पुरे बस स्टैंड व बाजार में बदबू फैली रहती है। शौचालय के साथ ही गाड़ी वाशिंग करने वाला सर्विस स्टेशन है मगर किसी ने भी इस शौचालय में सफाई करने की जरूरत नहीं समझी। शौचालय के बाहर गाड़ियों के खड़े रहने से शौचालय में जाने से महिलाएं और लड़कियां कतराती।

पिछले कई सालों से गोहर शौचालय के ऊपर गाड़ी वाशिंग का काम स्थानीय पंचायत की एक दुकानदार द्वारा किया जाता है। जिसे शौचालय की सफाई व्यवस्था का जिम्मा पंचायत द्वारा सौंपा गया है परंतु शौचालय में सफाई व्यवस्था ना होने के कारण शौचालय में जाने से पहले नाक मुंह पर रुमाल ढक कर जाना पड़ता है। गाड़ी वाशिंग करने वाला भी शौचालय की सफाई व्यवस्था नहीं करता है। जनरल हाउस में भी शौचालय की सफाई का जिम्मा गाड़ी वाशिंग करने वाले को सौंपा गया है। जिसका हाउस में प्रस्ताव पारित किया गया है।

स्थानीय निवासी आस पास के व्यापारी व गोहर बाजार में खरीदारी के सिलसिले में आने वाले लोगों को शौचालय में गंदगी होने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। बस स्टैंड में दुकान कर रहे लीलाधर शर्मा दिगपाल शर्मा उदय चंद शर्मा हंसराज शर्मा अमरनाथ गुप्ता दीपक कुमार अमन सिंह अन्नु सतीश कुमार रमेश गुप्ता डोला राम पंकज मल्होत्रा सहित दर्जनों दुकानदारों ने मांग की है कि शौचालय की सफाई व्यवस्था का भी उचित प्रबंध किया जाएगा ।

error: Content is protected !!