सरहद की रक्षा करेगी हिमाचल की बेटी, तुंगल की सुमन बीएसएफ में बनी सब इंस्पेक्टर

Read Time:2 Minute, 28 Second

मंडी शहर के साथ लगते क्षेत्र तुंगल घाटी की बेटी सुमन सरहद की रक्षा के लिए तैयार है। तुंगल घाटी के कुटल गांव की सुमन कुमारी पुत्री दिनेश ठाकुर का चयन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सब इंस्पेक्टर के पद पर हुआ है। सुमन ने बीएसएफ प्रशिक्षण कैंप ग्वालियर में ज्वाइन कर लिया है।

बचपन से देश सेवा के जज्बे ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया। माता, पिता व गुरुजनों का उन्हें इस मंजिल को हासिल करने में सहयोग मिला। सुमन ने कठिन दौर में भी हिम्मत नहीं हारी और मंजिल हासिल करके ही दम लिया। बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर चयनित हुई सुमन ने बताया कि जब भी वीर सैनिकों को वर्दी में देखती थी तो उनका मन भी सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने को करता था।

अपना तिरंगा कभी न झुक पाए इसके लिए वह सेना में भर्ती होना चाहती थीं। स्नातक पास करने के बाद सुमन ने कोचिग ली तथा बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर की परीक्षा दी। इसमें वह उत्तीर्ण हुई तथा उनका सपना पूरा हुआ।

सुमन के पिता दिनेश ने बताया कि वह बचपन से ही सेना में भर्ती होना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की तथा उनके इस सपने को पूरा करने के लिए जो भी संभव हुआ वह किया। सुमन बचपन से ही साहसी, अनुशासन प्रिय है। जमा दो तक की पढ़ाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल बरयारा से की तथा बीए बल्लभ महाविद्यालय मंडी से पास की। सुमन के सब इंस्पेक्टर चयनित होने पर क्षेत्र में खुशी की लहर है। पंचायत तरनोह के प्रधान अनामिका ठाकुर, उप प्रधान दीप कुमार शर्मा, कांग्रेस नेता चंपा ठाकुर, भाजयुमो के प्रदेश सचिव भुवनेश ठाकुर सहित अन्य ने सुमन को बधाई दी है।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!