मध्य प्रदेश की बेटी कल्पना गुर्जर ने जीता गोल्ड मेडल, मुख्यमंत्री ने दी बधाई और शुभकामनाएं

0
73

भोपाल। खरगोन के रायबिड़पुरा गांव की रहने वाली ब्रिज खिलाड़ी कल्पना गुर्जर को इटली में सातवीं विश्व ब्रिज स्पर्धा के अंडर-26 महिला वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने और गोल्ड जीतने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कल्पना गुर्जर की विजय से प्रदेश गौरवान्वित है। इससे अन्य खिलाड़ियों को भी प्रेरणा मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि ब्रिज ताश के पत्तों का खेल है। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के छोटे से गांव रायबिड़पुरा में ब्रिज का खेल बहुत लोकप्रिय है। पांच हजार आबादी वाले इस गांव में 500 से अधिक ब्रिज खिलाड़ी हैं।

रायबिडपुरा गांव के लिए यह चौथा अवसर होगा। जब यहां के खिलाड़ी विश्व स्तरीय ब्रिज प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं। इसके पहले तीन बार फ्रांस क्रोशिया चीन में आयोजित विश्व प्रतियोगिता में विद्या व कल्पना के साथ यहां के खिलाड़ी अन्य साले चुके हैं।

वर्ल्ड में दिलाई पहचान

वैसे तो भारत में सामान्य तौर पर ताश के खेल को जुआ समझा जाता है, लेकिन 52 पत्तों के ब्रिज खेल ने खरगोन जिले के गांव रायबिडपुरा को विश्व पटल पर पहचान दिलाई है। ब्रिज की वर्ल्ड प्रतियोगिता में कई बार यहां के खिलाड़ी हिस्सा ले चुके हैं। इस बार इस खेल की विश्व प्रतियोगिता इटली में आयोजित हुई है। जिसके लिए खरगोन से दो लड़कियां विद्या पटेल व कल्पना गुर्जर का चयन हुआ था। दोनों लड़कियां इस प्रतियोगिता में टीम इंडिया की ओर से हिस्सा ले रही थी, जबकि पूरे मध्यप्रदेश से केवल इन्हीं दो लड़कियों का ही इटली के लिए चयन हुआ। इन दोनों लड़कियों ने अपने बुजुर्गों से यह खेल खेलना सीखा है और अब विश्व स्तर पर गांव और जिले का नाम रोशन कर रही हैं।

Leave a Reply