12.1 C
Delhi
Wednesday, February 8, 2023
HomeSports NewsHockey World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया लगातार 12वीं बार हॉकी वर्ल्ड कप के...

Hockey World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया लगातार 12वीं बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में, बेल्जियम भी अंतिम चार में

मौजूदा चैंपियन बेल्जियम और तीन बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया ने ओडिशा में खेले जा रहे एफआईएच हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. मंगलवार को खेले गये क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन के खिलाफ 4-3 से करीबी जीत दर्ज की जबकि बेल्जियम ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराया. बता दें कि न्यूजीलैंड ने क्रॉस ओवर मैच में भारत को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया विश्वकप में लगातार 12वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहा.

ऑस्ट्रेलिया लगातार 12वीं बार सेमीफाइनल में

ऑस्ट्रेलिया ने 1986, 2010 और 2014 में विश्वकप जीता. उसने 1978 के बाद प्रत्येक विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. स्पेन के कप्तान मार्क मिरालेस ने क्वार्टर फाइनल में बड़ी गलती की जिससे टीम का आगे बढ़ने का सपना चकनाचूर हो गया. वह अंतिम हूटर बजने से चार मिनट पहले पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में नहीं बदल पाए। उस समय स्पेन 3-4 से पीछे चल रहा था. यदि वह पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदल देते तो मैच पेनल्टी शूटआउट तक खिंच सकता था. ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में नीदरलैंड और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 2018 में सेमीफाइनल में नीदरलैंड से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था.

ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को दी मात

हेवार्ड ने 33वें और 37वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला. उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया की तरफ से फ्लिन ओगिलवी (30वें) और कप्तान अरन जालेवस्की (32वें) ने मैदानी गोल किए. स्पेन के लिए ज़ेवियर गिस्पर्ट (20वें), मार्क रिकसेन्स (24वें) और मार्क मिरालेस (41वें) ने गोल किए. स्पेन पिछली बार 13वें स्थान पर रहा था. स्पेन ने अच्छी शुरुआत की तथा दूसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट तक वह 2-0 से आगे चल रहा था. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि इसके बाद शानदार वापसी की. उसने आठ मिनट के अंदर चार गोल करके स्पेन को स्तब्ध कर दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्वार्टर में तीन जबकि स्पेन ने एक गोल किया.

बेल्जियम ने न्यूजीलैंड को हराया

बेल्जियम को क्वार्टर फाइनल मैच से ठीक पहले एक करारा झटका लगा जब उसके स्टार पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स घुटने की चोट के कारण पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए. वह 20 जनवरी को जापान के खिलाफ पूल बी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. बेल्जियम सेमीफाइनल में इंग्लैंड और जर्मनी के बीच बुधवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल के विजेता से भिड़ेगा. बेल्जियम को दिन के दूसरे क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ लय हासिल करने में थोड़ा समय लगा, लेकिन एक बार मैच पर नियंत्रण बनाने के बाद उसे कोई परेशानी नहीं हुई. उसने पहले दो क्वार्टर में ही दो गोल करके मध्यांतर तक 2-0 से बढ़त बनाई और उसे आखिर तक बरकरार रखा.

बेल्जियम की तरफ से पहला गोल 11वें मिनट में स्टार फारवर्ड टॉम बून ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया. न्यूजीलैंड की रक्षा पंक्ति दूसरे क्वार्टर के शुरू में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई जिसका फायदा उठाकर 16वें मिनट में फ्लोरेंट वैन ऑबेल ने साइमन गोगनार्ड के क्रॉस पर गोल कर दिया. तीसरे और चौथे क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हुआ.बेल्जियम ने इस बीच आक्रामक रवैया अपनाए रखा. न्यूजीलैंड ने हालांकि उसे गोल नहीं करने दिया.

समाचार पर आपकी राय:

Related News

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

Sidharth Kiara Marriage: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी की...

0
Sidharth Kiara Marriage First Pic: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की जोड़ी पहली बार साल 2021 में आई फिल्म शेरशाह में दिखी थी. इन दोनों...

Google Chrome का उपयोग करते समय अपनी प्राइवेसी के लिए ये...

0
Google Chrome Security Tips: गूगल क्रोम दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ब्राउजर में से एक है। गूगल क्रोम वेब पेज की...

अब विदेश में भी कर सकेंगे PhonePe से ट्रांजैक्शन, कंपनी ने...

0
PhonePe News: भारत के सबसे बड़े डिजिटल पैमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है. फोनपे में जुड़े...