FIFA World Cup 2022: कतर में 22वें फुटबॉल वर्ल्ड कप का शुभारंभ, BTS रॉक बैंड के जंग-कुक की धुन पर नाचे फैंस

0
1

FIFA World Cup 2022: कतर में 22वें फुटबॉल विश्व कप का शुभारंभ हो चुका है। ओपनिंग सेरेमनी में साउथ कोरिया के रॉक बैंड BTS ने परफॉर्म किया उस बैंड के सात सदस्यों में से एक जंगकुक ने शानदार प्रस्तुति दी।

BTS बैंड ने अपनी धुन पर सबको नाचने पर मजबूर कर दिया। जियोन जूंग-कूक, जिन्हें जुंगकुक के नाम से जाना जाता है, ने सबका दिल जीत लिया फैंस अपनी सीट पर खड़े होकर नाच रहे थे।

अमेरिकी अभिनेता मॉर्गन फ्रीमैन भी नजर आए। हालांकि शकीरा इस सेरेमनी में उपस्थित नहीं थी, उसके बाद 2010 वर्ल्ड कप के ही एक गाने Wavin’ Flag की भी प्रस्तुति हुई है. इसके अलावा लोकल कलाकार फहद अल कुबैसी का भी जलवा देखने को मिला।

फीफा वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी दोहा के अल बायेत स्टेडियम में हुई। इसकी क्षमता लगभग साठ हजार दर्शकों की है। लगभग एक महीने तक चलने वाले फीफा वर्ल्ड कप में मौजूदा चैम्पियन फ्रांस समेत कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। इन टीमों को चार-चार के कुल आठ ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप राउंड के जरिए कुल 16 टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंचेंगी, जिसके बाद नॉकआउट मैच शुरू हो जाएंगे। 18 दिसंबर को वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा।

32 टीमें भाग ले रही हैं

2022 फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें भाग लेंगी। जिनके बीच 48 लीग मैच जाएंगे। यहां अच्छा प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले दौर में पहुंचेंगी। सभी टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है और लीग मैच के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 राउंड में इसके बाद आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मैच होंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए भिड़ेंगी। वहीं टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

फीफा 2022 के 8 ग्रुप

ग्रुप-ए: इक्वाडोर, नेदरलैंड्स, सेनेगल, कतर

ग्रुप-बी: इंग्लैंड, वेल्स, यूएसए, ईरान

ग्रुप-सी: पोलैंड, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको

ग्रुप-डी: फ्रांस, ट्यूनिशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क

ग्रुप-ई: कोस्टा रिका, जर्मनी, स्पेन, जापान

ग्रुप-एफ: क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, कनाडा

ग्रुप-जी: सर्बिया, ब्राजील, कैमरून, स्विट्जरलैंड

ग्रुप-एच: उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक, पुर्तगाल घाना

समाचार पर आपकी राय: