CWG 2022: साक्षी मालिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड, कनाडा की एना गोंजालेज को दी मात

0
51

साक्षी मलिक ने बर्मिंघम में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में शुक्रवार को महिलाओं के 62 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. साक्षी ने फाइनल में कनाडा की एना गोंजालेज को मात दी.

ये साक्षी का राष्ट्रमंडल खेलों में पहला स्वर्ण पदक है. ग्लास्गो 2014 में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में साक्षी ने रजत जीता था. 2018 में गोल्ड कोस्ट में साक्षी ने कांस्य जीता था.

साक्षी ने अच्छी शुरुआत की लेकिन थोड़ी सी ढीली पड़ गई जिसका फायदा कनाडा की खिलाड़ी ने लिया और साक्षी को टेकडाउन कर दो अंक लिए. यहां साक्षी अपने ही दांव में उलझ गईं और अंक दे बैठीं. कुछ देर बाद साक्षी फिर गोंजालेज के पेंच में फंस गई और फिर टेकडाउन से दो अंक गंवा बैठीं. पहला राउंड कनाडाई खिलाड़ी के नाम रहा है और वह 4-0 से आगे रहीं.

साक्षी की वापसी

साक्षी ने दूसरे राउंड में आते ही दमदार खेल दिखाया और टेकडाउन से दो अंक लिए और फिर पिन कर गोल्ड जीता. पहले राउंड में साक्षी ने जिस तरह से बैकफुट पर थीं उसे देखकर लग नहीं रहा था कि वह जीत हासिल कर पाएंगी लेकिन दूसरे राउंड में आते ही उन्होंने अपना दम दिखाया और एना को चित कर कुछ ही सेकेंड्स में बाजी पलट दी. ये कुछ उसी तरह से था जिस तरह से साक्षी ने रियो ओलिंपिक-2016 में आखिरी समय मे पांच अंकों का दांव लगाते हुए भारत की झोली में कांस्य पदक डाला था. साक्षी ने इस मैच में ही कुछ ऐसा कारनामा किया और कुछ ही सेकेंड्स में हार को पीछे छोड़ जीत हासिल की.

Leave a Reply