Asia Cup T20 Schedule: एशिया कप के लिए 28 अगस्त को होगा भारत पाकिस्तान मैच, शेड्यूल जारी

0
53

Asia Cup T20: आखिरकार इंतजार खत्म हो गया। एशियाई वर्चस्व की लड़ाई 27 अगस्त को शुरू हो रही है और 11 सितंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 28 अगस्त को दुबई में खेला जाएगा। राष्ट्रमंडल खेल में महिला टीम ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था।

टीम इंडिया के पास सबसे अधिक एशिया कप खिताब जीतने का रिकॉर्ड है, क्योंकि उन्होंने अब तक 7 खिताब जीते हैं, जबकि श्रीलंका केवल 2 एशिया कप खिताब के साथ दूसरे स्थान पर है। एशिया कप का 15वां संस्करण आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले आदर्श तैयारी का काम करेगा।

कार्यक्रम के मुताबिक भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान और क्वालीफायर टीम के साथ है। भारतीय टीम 31 अगस्त को ग्रुप की तीसरी टीम क्वालीफायर के साथ भिड़ेगी जबकि पाकिस्तान की टीम क्वालीफायर के खिलाफ दो सितंबर को खेलेगी। ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें है।

दोनों ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेगी। इसकी काफी संभावना है कि ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसमें दोनों टीमें चार सितंबर को फिर से एक-दूसरे का सामना कर सकती है। सुपर फोर चरण की शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

टूर्नामेंट T20 प्रारूप में होगा, क्योंकि यह ICC T20 विश्व कप की तैयारी में भाग लेने वाली 6 एशिया टीमों के लिए बड़े पैमाने पर अभ्यास के अवसर के रूप में काम करेगा, जो इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है। इस साल के एशिया कप में कुल 6 टीमें भाग लेंगी जिनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं, जो अब तक 5 टीमें हैं।

यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग एशिया कप 2022 में छठे स्थान के लिए क्वालीफायर खेलेंगे। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात में कराया जायेगा जिसे पहले श्रीलंका में कराया जाना था। श्रीलंका क्रिकेट ने हाथ खड़े किए थे।

एशियाई क्रिकेट परिषद (एससीसी) को सूचित किया था कि देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के चलते बोर्ड एशिया कप टी20 के आगामी चरण की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं होगा। श्रीलंका क्रिकेट ने मौजूदा संकट के कारण हाल में लंका प्रीमियर लीग के तीसरे चरण को भी स्थगित कर दिया था। एशिया कप (टी20) का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर तक कराया जायेगा।

Leave a Reply