क्या है दावे की हकीकत: 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे सभी सिम कार्ड, केंद्र सरकार ने देश में लागू किया नया नियम?

0
12

All SIM cards will be closed सोशल मीडिया में हर दिन कई तरह के मैसेज वायरल होते रहते है। इनमें से कुछ मैसेज फर्जी भी होते है, जिन पर विश्वास करना घातक साबित हो सकता है। ऐसा ही एक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे। सरकार ने देश में नए नियम लागू की है।

All SIM cards will be closed वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे। सरकार ने देश में नए नियम लागू की है। पोस्ट के वायरल होने के बाद सरकार की तरफ से पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया। पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है और कहा है कि केवल सिम स्वाप/रिप्लेस करने के लिए जारी किए गए नए सिम कार्ड की #SMS सेवा शुरु के 24 घंटे बंद रहती है।

संदिग्ध मैसेज फॉरवर्ड न करें

पीआईबी ने लोगों से इस तरह के किसी भी मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने की सलाह दी है, जो या तो लुभावने ऑफर दे रहा हो या फिर किसी ऐसी जानकारी को साझा कर रहा हो, जिसे मानना आसान नहीं हो। हमेशा ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने के पहले उसकी सच्चाई जान लें। यदि आपको कोई सोशल मीडिया पोस्ट या मैसेज संदिग्ध लग रहा हो, तो आप इसे पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं। इसके लिए आपको इसके नंबर 8799711259 पर या मेल आईडी socialmedia@pib.gov.in पर जानकारी भेजनी होगी।

समाचार पर आपकी राय: