New Year Destinations: यह है भारत में नए साल का जश्न बनाने और घूमने की सबसे अच्छी जगहें

0
1

10 New Year destinations in India : नया साल आने में अब बस कुछ ही हफ्ते बचे हैं. ऐसे में सभी के मन में ये ख्याल आता है की न्यू ईयर में कहा घूमने जाया जाए. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि न्यू ईयर मनाने के लिए भारत की 10 सबसे बेहतरीन जगहें कौन-कौन सी है.

तो चलिए जानते है की हमारे देश में नए साल पर घूमने जाने वाली सबसे बेहतरीन दस जगहें कौन सी है?

नया साल भी अब आने ही वाला है ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी लोग न्यू ईयर मानाने को लेकर खूब एक्साइटिड हैं. इस बार का लोग ज्यादा एक्साइटिड होंगे क्योंकि पिछले दो साल से कोरोना के चलते ज्यादातर लोग कहीं भी बाहर घूमने नहीं जा सके. ऐसे में उनके मन में एक ही सवाल है क़ि नए साल में कहां घूमने जाएं?

1. गोवा|| Goa

गोवा भारत में नए साल के जश्न के लिए लोगों की सबसे पहली पसंद है. शानदार समुद्र तट, सुहावना मौसम और एक अलग कल्चर आपको यह महसूस कराती है कि नए साल का स्वागत करने के लिए गोवा सही ऑप्शन है. यहां प्रकृति की सुंदरता और रंग-बिरंगी संस्कृति का मिश्रण जश्न का माहौल बनाने के लिए काफी है.

गोवा के मशहूर पब और क्लब में अपने दोस्तों के साथ जमकर पार्टी करें. टेस्टी फूड का आनंद लें. समुद्र तट पर आतिशबाजी शो देखने से न चूकें.

2. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर || Gulmarg, Jammu and Kashmir

नए साल का जश्न मनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक गुलमर्ग जाते हैं. गुलमर्ग को दुल्हन की तरह सजाया जाता है. कई कार्यकर्मों का आयोजन भी किया जाता है.

यह शहर खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो बर्फ और खामोशी पसंद करते हैं. अपने प्रियजनों को इस सुंदर जगह पर लेकर आएं. यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है और भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

3. मनाली, हिमाचल प्रदेश || Manali, Himachal Pradesh

‘देवताओं की घाटी’ में साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन नए साल के मौके पर मनाली देखने लायक है. आपका नया साल शुरू करने के लिए यह शहर एक खूबसूरत जगह है. ठंड के माहौल के साथ बर्फबारी का आनंद लेने का मजा नए साल की मस्ती का मजा दोगुना कर देता है. मनाली में फेमस जगहों पर स्थान परिवार, दोस्तों और पाटर्नर के साथ यहां जरूर आएं. नए साल पर माल रोड घूमने के लिए परफेक्ट जगहों में से एक है. आप चहल-पहल वाले बाजारों में खरीदारी के लिए भी जा सकते हैं.

यदि आप पार्टियों का आनंद लेना चाहते हैं, तो ओल्ड मनाली जाएं और नए साल के जश्न का सबसे अच्छा अनुभव करें. ओल्ड मनाली अपने बेहतरीन कैफे के लिए जाना जाता है. मनाली में नए साल के समय बेहतरीन हिप्पी कल्चर का आनंद लें. आप सोलांग घाटी और कुफरी जैसे आसपास के क्षेत्रों के लिए सड़क यात्रा की योजना भी बना सकते हैं.

4. ऊटी, तमिलनाडु || Ooty, Tamil Nadu

ऊटी दक्षिण भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ऊटी या उदगमंडलम भारत के तमिल नाडु राज्य के नीलगिरि ज़िले में स्थित एक नगर है. ऊटी एक बेहतरीन जगह है जहां कम भीड़ और शांत माहौल में आप अपनी पार्टी का मजा ले सकते हैं. ऊटी का नजारा इतना खूबसूरत है कि यह आपको यहां से वापस नहीं जाने देगा.

5. वायनाड, केरल|| Wayanad, Kerala

वायनाड भारत में सबसे अच्छे नए साल के स्थलों में से एक के रूप में काफी लोकप्रियता हासिल कर चुका है. शांतिपूर्ण माहौल में नए साल का आनंद लेने के लिए यह सबसे परफेक्ट जगह है. हरे-भरे मसाले के बागान में घूमें या बस प्राकृतिक व्यू का आनंद लें.

झरनों की अवाज सुनें, हरे-भरे मैनीक्योर किए गए बगीचों को देखकर अपनी आंखों को आराम दें, या शहर के किसी भी खुले घास के मैदान में टेंट लगाएं. वायनाड में कई विदेशी रिसॉर्ट भी हैं जहां आप स्टे कर सकते हैं. यदि आप एक शांति प्रेमी हैं और लाउज म्यूजिक और मदहोश करने वाली भीड़ से दूर आनंद लेना चाहते हैं, तो यह भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

6. उदयपुर, राजस्थान || Udaipur, Rajasthan

‘झीलों के शहर’, उदयपुर में नए साल का मजा लें. नए साल पर अपने पार्टनर के साथ यहां न्यू ईयर मनाने के लिए यह सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक है.

अपने परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ नए साल का आनंद लेने के लिए उदयपुर में कई रिसॉर्ट और क्लब हैं जो आपका नया साल यादगार बना सकते हैं. इसके साथ ही, यह जगह उन लोगों के लिए एक रिट्रीट है जो शाही जीवन जीना चाहते हैं.

7. मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश || McLeodganj, Himachal Pradesh

इस प्रसिद्ध हिल स्टेशन में कई टूरिस्ट प्लेस हैं, क्लासिक कैफे और अनूठा तिब्बती स्मृति चिन्ह हैं. धर्मशाला के पास मैक्लॉडगंज में नए साल का जश्न मनाने के लिए एकदम परफेक्ट जगह है. यदि आप शांतिपूर्ण वातावरण की तलाश में हैं और एक अलग संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं तो मैकलोडगंज भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है.

मैकलोडगंज में कई मंदिर और मठ हैं और यदि आप शांतिपूर्ण नए साल के जश्न का आनंद लेना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ मंदिरों में जाएं. भागसूनाथ मंदिर प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो आपको एक छोटा ट्रेक भी कर सकते हैं.

8. दिल्ली|| Delhi

नए साल का जश्न मनाने के लिए दिल्ली एक बेहतरीन ऑप्शन है. नई दिल्ली भारत की राजधानी है. यह भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के केंद्र के रूप में कार्य करती है. दिल्ली के लोग यहां रहकर भी न्यू ईयर का भरपूर मजा ले सकते हैं.नए साल पर पर दिल्ली की नाइटलाइफ देखने बनती है. यहां कई पब में रातभर न्यू ईयर पार्टी चलती ह. आप दिल्ली के कई होटल और पब में बड़े सेलिब्रिटीज की परफॉर्मेंस का भी आंनद उठा सकते हैं.

हौज़ खास, कनॉट प्लेस और ग्रेटर कैलाश जैसी बेहतरीन नाइटलाइफ़ का आनंद लें. यदि आप थीम पार्टियों का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो अपनी पार्टी के टिकट पहले से बुक कर लें क्योंकि इस समय के दौरान ज्यादातर जगह पहले से ही भर चुके होते हैं. दिल्ली भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

9. कसोल ||Kasol

कसोल को भारत का इजरायल भी कहा जाता है. कसोल भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक गांव है. नए साल की पार्टी के लिए अगर आप एक अच्छी जगह ढूंढ रहे हैं तो कम बजट में कसोल से अच्छा ऑप्शन है. यहां हर साल न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए नौजवानों की भीड़ जमा रहती है. यहां के कैंप्स में पार्टी के साथ साथ शानदार बोनफायर का इंतजाम रहता है.

10. बेंगलुरु, कर्नाटक|| Bangalore, Karnataka

देश के आईटी हब में आने वाले नए साल का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए. सुहवना मौसम के साथ, बैंगलोर अभी तक भारत में नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. हरे भरे पार्कों, पबों, कैफे, मनोरंजन केंद्रों, और बहुत सारे खुले स्थानों के साथ बैंगलोर में नए साल का जश्न मनाने का अलग ही मजा है.

यह शहर लाउंज, होटलों और रिसॉर्ट्स से भरा हुआ है जहां आप अपने नए साल को खास बना सकते हैं. विभिन्न पार्टी स्थल हैं. आप बैंगलोर के कुछ बेहतरीन रेस्टोरेंट जैसे स्माली के रेस्टो कैफे, नागार्जुन और द हमिंग ट्री में टेस्टी खाने का मजा ले सकते हैं.

समाचार पर आपकी राय: