सबसे दर्दनाक हादसा; आमने सामने से टकराए थे दो विमान, 583 यात्रियों की हुई थी दर्दनाक मौत

0
68

Most Horrifying Plane Accident: हवाई जहाज पर बैठने का हर किसी का ख्वाब होता है। हर कोई बादलों के बीच उंचाईयों में उड़ना चाहता है। ये सफर जितना रोचक होता है, उतना ही भयावह भी होता है।

आप अक्सर प्लेन हादसों की खबर सुनते रहते हैं। वैसे तो इन हादसों के कई कारण होते हैं, जिसमें कभी खराब मौसम तो कभी इंजन में गड़बड़ी वजह बनती है। कई बार हादसों के पीछे आतंकवादियों का हाथ सामने आता है।

दुनिया का सबसे भयावह प्लेन हादसा

आज हम आपको एक ऐसे प्लेन एक्सींडेंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया का सबसे भयावह प्लेन हादसा माना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस प्लेन हादसे में 583 यात्रियों की दर्दनाक मौत हो गई थी। हादसा भी कोई हवा में नहीं हुआ था, बल्कि एयरपोर्ट के रनवे पर ही दो प्लेन आमने-सामने से टकरा गए थे। इसमें एक प्लेन के तो सारे के सारे यात्री मारे गए थे, वहीं दूसरी प्लेन के कुछ खुशकिस्मत यात्रियों की ही जान बच पाई थी।

दुनिया का सबसे भयावह प्लेन हादसा 27 मार्च 1977 को हुआ था। यह हादसा स्पेन (Spain) के आइलैंड में बने एयरपोर्ट पर हुआ था। जिसमें रनवे पर ही दो प्लेन टकराने से 583 यात्री मारे गए थे। बताया जाता है कि उस समय एक आतंकवादी घटना हुई थी, जिसके कारण इस छोटे से एयरपोर्ट पर कई जहाजों को रीडायरेक्ट कर दिया गया था। यह भयावह हादसा इसी की वजह से हुआ था।

एक प्लेन के सारे यात्रियों की हुई थी मौत

हादसे में डच केएलएम प्लेन और पैन एएम नाम के दो प्लेन एक ही रनवे पर आ गए थे। इससे उनमें सीधी टक्कर हो गई थी। इस टक्कर में दोनों प्लेन में बैठे अधिकतर यात्रियों की मौत हो गई थी। केएलएम प्लेन में बैठे सारे 248 यात्रियों ने इसमें अपनी जान गंवा दी थी, वहीं पैन एएम के 335 में से 61 खुशकिस्मत यात्री ही बच पाए थे। हादसे की जांच में पता चला था कि केएलएम विमान के कप्तान ने बिना क्लियरेंस के उड़ान भरने की कोशिश की थी। इससे उनके प्लेन की दूसरी प्लेन से टक्कर हो गई थी।

बताया जाता है कि स्पेन के ग्रान कनरिया एयरपोर्ट के टर्मिनल पर उसी दिन एक बम ब्लास्ट हुआ था। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस कारण एयरपोर्ट पर आने वाले सभी फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया था। इस डायवर्जन की वजह से दो प्लेन एक ही रनवे पर आ गए और आपस में टकरा गए।

Leave a Reply