24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeSpecial Stories NewsTechnology Newsक्या WhatsApp का टाइम हुआ खत्म, इसी साल मार्क जकरबर्ग बेच सकते...

क्या WhatsApp का टाइम हुआ खत्म, इसी साल मार्क जकरबर्ग बेच सकते है, जाने क्या है बड़ा कारण

- Advertisement -

साल 2014 में मार्क जकरबर्ग की कंपनी मेटा ने वॉट्सऐप का अधिग्रहण किया था. मेटा और वॉट्सऐप के पूर्व मालिकों के बीच ये 19 अरब डॉलर की डील हुई थी.

ये डील टेक इतिहास की सबसे बड़ी और महंगी डील्स में से एक मानी जाती है. लेकिन आधे दशक से ज्यादा लंबा दौर बीत जाने के बाद भी वॉट्सऐप अभी तक प्रॉफिट में नहीं आ पाया है. कंपनी की हालिया रिपोर्ट में मेटा को इतिहास में पहली बार किसी क्वार्टर में नुकसान का सामना करना पड़ा है. ऐसे में हो सकता है कि कंपनी अपनी इस मैसेजिंग ऐप कंपनी को बेचने का फैसला कर सकती है.

पूरी दुनिया में 60 करोड़ यूजर्स के साथ वॉट्सऐप नंबर एक मैसेजिंग ऐप है. दुनिया में सबसे ज्यादा यूजरबेस होने के बावजूद वॉट्सऐप मुनाफा कमाने में नाकाम साबित हुई है. मेटा वॉट्सऐप के यूजर बेस को बिना प्रभावित किए मुनाफा नहीं कमाना चाहती है. क्वार्टर रिपोर्ट में सामने आया है कि मेटा के कुल रेवेन्यु में गिरावट देखने को मिली है. मार्क जकरबर्ग के लिए ये कठिन वक्त साबित हो सकता है क्योंकि वॉट्सऐप जैसी ऐप WeChat बेहद कम सब्सक्राइबर्स के साथ अच्छा बिजनेस कर रही है.

मेटा की कमाई में गिरावट

मार्क जकरबर्ग के लिए चिंता का विषय सिर्फ वॉट्सऐप नहीं है बल्कि इतिहास में पहली बार कंपनी के मुनाफे में बीते साल की तुलना में गिरावट देखी गई है. मेटा की कुल कमाई पहले से कम होकर 28.8 अरब डॉलर हो गई है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आने वाले वक्त में इस कमाई में और गिरावट देखने को मिल सकती है. कंपनी की कुल कमाई तीसरी तिमाही में 20 हजार रुपये तक पहुंच सकती है.

कैसे पैसे कमाएगा वॉट्सऐप?

वॉट्सऐप को मुनाफे में लाने के लिए कंपनी को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है. टेलीग्राम की तरह हो सकता है कि कंपनी कुछ प्रीमियम फीचर्स के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज की मांग करे. ऐसा करने से कंपनी अपनी प्रीमियम यूजर्स के जरिए कमाई कर सकती है. अगर कंपनी प्रीमियम फीचर्स के लिए चार्ज नहीं करती है तो उसे बेचने के अलावा कोई और कदम नहीं होगा.

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

Earn Money by Twitter: अब Twitter से भी कमा सकते हैं...

0
Twitter se paisa kaise kamaye सोशल मीडिया के ऐसे कई प्लेटफॉर्म है जिससे अच्छा खासा कमाई होता है। जैसे youtube, FACEBOOK जैसे प्लेटफॉर्म से...

गूगल देने वाला है बड़ा फीचर, वेबकैम की तरह हो सकेगा...

0
अपने Android ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Google हर साल कुछ नए और खास फीचर जारी करता है। पिछले साल Google ने Android 13 पेश...

जानिए क्या है सूर्यगढ़ पैलेस की खासियत, जहां होने जा रही...

0
Bollywood की एक और grand wedding होने वाली है। Sidharth Malhotra और Kiara Advani शादी के बंधन में बंधने वाले है। अभी तक इन...