24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeSpecial Stories NewsTechnology NewsGoogle Earning: जानिए कैसे होती है दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजिन...

Google Earning: जानिए कैसे होती है दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजिन की कमाई, इस साल में कमाया इतना पैसा

- Advertisement -

नई दिल्‍ली। समाचार का लगभग हर प्लेटफार्म आज गूगल सर्च के दायरे में आना चाहता है, ताकि उसे अधिक से अधिक ट्रैफिक मिले और उसकी वेबसाइट पर विज्ञापनों की भरमार हो जाए।

क्या आप जानते हैं कि गूगल की कमाई कितनी और किस तरह से होती है? प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, अल्फाबेट कंपनी को उसके सर्च इंजन गूगल से इस साल की दूसरी तिमाही में 40.69 अरब डालर की कमाई हुई है। गूगल का मुनाफा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ठीक एक साल पहले भी दूसरी तिमाही में गूगल ने सर्च से 35.8 अरब डालर की कमाई की थी। यह उसके सर्च पर हर मिनट दो लाख करोड़ से अधिक हिट आने से हो पाया है।

गूगल को मोटी कमाई एडवर्डस और एडसेंस सर्विस से

कोमस्कोर डाटा के मुताबिक, सर्च मार्केट पर 80 प्रतिशत कब्जा जमाने वाली गूगल को मोटी कमाई एडवर्डस और एडसेंस सर्विस से होती है। अपने उत्पाद का विज्ञापन करवाने को इच्छुक कंपनियां गूगल एडवर्ड का इस्तेमाल करती हैं। इसके जरिए अपनी जरूरत के मुताबिक, खास विजिटर्स के लिए अपना एड डिस्प्ले करती हैं। उसकी कीमत क्लिक के हिसाब से तय की जाती है। अगर यूजर किसी लिंक पर क्लिक नहीं करता है, तब गूगल उस सर्च से सीधे पैसा नहीं लेता है। एडवर्डस एक तरह से निलामी आधारित विज्ञापन का कार्यक्रम है, जिसमें वेबसाइट सर्च करने वाले यूजर्स की मांग के हिसाब से उस पर विज्ञापन डिस्प्ले किए जाते हैं। यह नीलामी कीवर्ड के हिसाब से होती है। यानी विज्ञापन पर जितने अधिक शब्द होंगे गूगल विज्ञापन देने वाली कंपनी से उतने ही अधिक पैसे लेता है। वैसे गूगल को सबसे अधिक आमदनी फाइनेंस, इंश्योरेंस, रिटेल और ट्रैवल सर्च विज्ञापनों से होती है।

गूगल विज्ञापनदाताओं से पैसा लेता है

दूसरा तकनीकी टर्म एडसेंस विज्ञापनदाताओं को गूगल के नेटवर्क में शामिल होने और उसके वेबसाइट पर विज्ञापन डिस्प्ले करने की अनुमति देता है। अधिकतर वेबसाइट इस सर्विस को ही अपनाते हैं। उसके एडसेंस से जुड़ने पर गूगल उस वेबसाइट पर उसकी रैंकिंग और ब्राउजिंग हैबिट्स के हिसाब से विज्ञापन लगा देता है। यह सब कीवर्ड पर निर्भर करता है। जैसे गूगल के लिए एडवर्डस पर इंश्योरेंस सबसे अधिक पैसा कमाने वाला कीवर्ड है। एडवर्ड की सुविधा कोई ब्लागर भी ले सकता है। उसके क्लिक होने पर वेबसाइट को पैसा मिलता है, बदले में गूगल विज्ञापनदाताओं से पैसा लेता है। कह सकते हैं कि गूगल सर्च पेज पर विज्ञापन बेचकर भी पैसा कमाता है। वैसे गूगल अपने दूसरे प्रोडक्ट से भी कमाई करता है। विज्ञापनों के डिस्प्ले के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित हैं।

गूगल एप्स से भी होती है मोटी कमाई

दूसरी सुविधाओं में बिजनेस के लिए गूगल एप्स, जिसमें जीमेल, गूगल ड्राइव, कैलेंडर, गूगल साइट्स और एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस आदि हैं। इसी तरह क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्म से डेवलपर्स और बिजनेस के लिए क्लाउड सर्विस दी जाती है। अन्य सुविधाओं में गूगल वेब सर्च के तहत न्यूज, मैप, गूगल इमेज, गूगल बुक, गुगल स्क्राल, गूगल ग्रुप आदि उपलब्ध हैं। इन सभी से उसे कमाई होती है।

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...