नमकीन चीजें बढ़ती है हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन की है समस्या तो इन चीजों से बनाएं दूरी

0
55

Foods To Avoid In High Blood Pressure: आज के जमाने में ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या आम होती जा रही है. इसकी बड़ी वजह खराब लाइफस्‍टाइल और डाइट को माना जाता है. डाइट का असर हमारे ब्‍लड प्रेशर पर काफी अधिक पड़ता है.

यह आपके ब्‍लड वेन्‍स की दीवारों पर ब्‍लड के प्रेशर को बढ़ाने या घटाने का काम करती है. हाई ब्‍लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन को अगर कंट्रोल ना किया जाए तो यह स्‍ट्रोक या हार्ट डिजीज़ की वजह बन सकता है. अगर आप अपने डाइट में बहुत अधिक नमक का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो ये हाई ब्‍लड प्रेशर की वजह बन सकता है. जबकि मीठी चीजें और सैचुरेटेड फैट वाली चीजें भी ब्‍लड प्रेशर बढा़ने का काम करती हैं.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक अगर आप अपनी डाइट में कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आसानी से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन

नमक या सोडियम रिच फूड

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक के अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए. यह आपके ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाने की सबसे बड़ी वजह बन सकता है. बता दें कि एक चम्‍मच नमक में 40 प्रतिशत सोडियम होता है. ऐसे में एक दिन में एक चम्‍मच से अधिक नमक का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है. अचार, चिप्‍स, पैकेट वाले स्‍नैक्‍स आदि के सेवन से बचें.

अधिक मीठी चीजों का सेवन

अगर आप अधिक मीठी चीजें खाएंगे तो इससे आपका वजन बढ़ेगा और इस वजह से आपका ब्‍लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. खासतौर पर अगर आप स्‍वीट ड्रिंक का सेवन करते हैं तो ये अधिक वजन बढ़ाने का काम करती है. हार्ट ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, महिलाओं को दिनभर में 6 छोटी चम्‍मच जबकि पुरुषों को 9 छोटी चम्‍मच चीनी से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

ट्रांस फैट या सैचुरेटेड फैट

जो लोग हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं उन्‍हें तो ट्रांस या सैचुरेटेड फैट से बिलकुल बचना चाहिए. इसके सेवन से बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल कम होता जाता है. इस तरह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या कंट्रोल से बाहर हो सकती है. इससे बचने के लिए आप प्रोसेस्‍ड फूड, प्री प्रिपेयर्ड फूड के सेवन से बचें. इसके अलावा, फुल क्रीम मिल्‍क, मीट, चिकेन स्किन, बटर से भी बचें. इसके अलावा, कैन्‍ड सूप, फ्रोजन पिज्‍जा आदि से भी दूर रहें.

मैदा का सेवन

हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को मैदा से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. मैदा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यह वजन और शुगर दोनों ही बढ़ाता है जो हाई ब्लड प्रेशर की बड़ी वजह होता है. इसके बदले आप फाइबर युक्‍त आटा या मल्‍टीग्रेन आटा का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, अल्‍कोहल, सिगरेट, कैफीन युक्‍त चीजें भी ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं.

Leave a Reply