कटहल के क्रिस्पी पकौड़े शाम की चाय के साथ, आई जानें स्वादिष्ट रेसिपी

0
3

RIGHT NEWS INDIA: आपने आज तक कटहल की सब्जी तो कई बार बनाकर खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी कटहल के पकौड़ों का स्वाद चखा है। कटहल के पकौड़े खाने में इतने क्रिस्पी और टेस्टी होते हैं कि आप इनका स्वाद एक बार चखने के बाद दूसरे किसी चीज के पकौड़े खाना पसंद नहीं करेंगे।

कटहल में फाइबर, विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, इबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो कटहल को स्वाद के साथ सेहतमंद भी बनाते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं कटहल के पकौड़े।

कटहल के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री-
कच्चा कटहल- 500 ग्राम
-नमक- 1.5 छोटी चम्मच
-हींग- ½ चुटकी
-बेसन- 1 कप
-चावल का आटा- ½ कप
-हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
-लाल मिर्च पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
-धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
-अमचूर पाउडर- ½ छोटी चम्मच
-गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
-अजवाइन- ½
-तेल- तलने के लिए

कटहल के पकौड़े बनाने का तरीका-
कटहल के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को छोटे छोटे पीस में काटकर उसके बीज के पीछे का भाग निकाल लें। अब कुकर में ½ कप पानी, ¾ चम्मच नमक और 1 चुटकी हींग डालकर कटा हुआ कटहल डालकर ढक्कन बंद कर आंच पर रखकर एक सीटी आने का इंतजार करें। थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोलकर कटहल को निकाल लें और बचा हुआ पानी फेंक दीजिए। अब एक गहरे तले वाले पैन में तेल डालकर हल्की आंच पर गर्म करें। एक गहरे बर्तन में बेसन, चावल का आटा, स्वादानुसार नमक और अंदाज से थोड़ा सा पानी डालकर एक घोल बना लें। इस घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें 1 स्पून तेल भी डालकर मिलाएं।

अब इस घोल में उबले हुए कटहल के टुकड़े डालें। इसके बाद इसमें हल्दी डालकर मिलाएं। कटहल के क्रिस्पी पकौड़े बनाने के लिए आपका घोल तैयार है। अब एक कड़ाही में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं। मीडियम आंच पर पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। अब इन पकौड़ों को एक पेपर नैपकिन लगी प्लेट पर निकाल लें, ताकि पेपर अतिरिक्त तेल सोख ले। इसी तरह सारे पकौड़ों को तल लीजिए। अब इन पकौड़ों को सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो केचप या धनिए की चटनी के साथ सर्व करें।

समाचार पर आपकी राय: