बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं यह तरीके, स्वस्थ रहेगी त्वचा

0
27

मॉनसून का मौसम में आपको बेशक गर्मियों से राहत दिलाने का काम करता है. लेकिन इस मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मी और उमस भरे मौसम में त्वचा चिपचिपी हो जाती है.

इस कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस कारण मुंहासे, रेडनेस और टैनिंग जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में त्वचा का अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

नियमित रूप से चेहरा धोएं

अगर आप इस मौसम में त्वचा संबंधित समस्याओं से बचना चाहते हैं तो चेहरे को नियमित रूप से धोएं. दिन में लगभग दो से तीन बार चेहरे को धोएं. ये बार- बार होने वाली चिपचिपाहट से त्वचा को बचाता है.

जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

आप त्वचा के लिए जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेगी. ये हानिकारक यूवी किरणों के नुकसान से त्वचा को बचाने का काम करती है. धूप के कारण त्वचा सुस्त और बेजान हो जाती है.

टोनर का इस्तेमाल करें

चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें. ये त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने का काम करता है. इससे मुंहासे की समस्या होने की संभावना भी कम होती है. आप खीरे से बने टोनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करेगा. ये त्वचा को साफ और ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा.

वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

त्वचा के लिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. ये आपकी त्वचा को फ्रेश रखने में मदद करते हैं. इससे आपकी त्वचा को काफी हल्का महसूस होता है.

खुद को हाइड्रेटेड रखें

धूप के संपर्क में आने से सनबर्न और सन डैमेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे त्वचा सुस्त और बेजान पड़ जाती है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है. रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. आप डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करते हैं. इससे त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है. इससे त्वचा पर प्राकृतिक रूप से ग्लो भी आता है.

Leave a Reply