शादी या रिश्ता न हो तो भी लड़का-लड़की का होटल में जाना नहीं समझा जायेगा क्राइम

0
6

देश के अलग-अलग शहरों से अक्सर अविवाहित जोड़ों के होटलों में पकड़े जाने की खबरें आती रहती हैं. लेकिन क्या एक लड़का और एक लड़की होटल के कमरे में रह सकते हैं भले ही वे पति-पत्नी या रिश्तेदार न हों?

जानकारों का कहना है कि यह अपराध नहीं है और कानून में इसके खिलाफ कोई प्रावधान नहीं है। तो उन रिपोर्ट्स का क्या? क्या पुलिस ऐसे जोड़ों को जबरन गिरफ्तार करती है? जवाब न है।

दरअसल, जिन्हें पुलिस गिरफ्तार करती है, वे अन्य कारणों से गिरफ्तार करते हैं। उदाहरण के लिए, वेश्यावृत्ति, ड्रग कनेक्शन या किसी अन्य अवैध गतिविधि में शामिल होने के संदेह के कारण। अगर कोई युगल घूमने के लिए निकलता है या आमतौर पर होटल का कमरा लेता है तो पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं कर सकती है। यहां तक ​​कि लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स भी होटल का कमरा लेकर आराम से साथ रह सकते हैं।

कोई कानूनी प्रतिबंध नहीं हैं
एक होटल समूह संचालक के मुताबिक, ऐसा कोई नियम नहीं है जो कपल्स को होटल में रूम लेने से रोकता हो। पुलिस से जुड़े एक अधिकारी का यह भी कहना है कि जिन जोड़ों की शादी नहीं हुई है, उन्हें लिव-इन का अधिकार है। इसका मतलब है कि वे एक होटल में एक कमरा साझा कर सकते हैं। उन पर कोई कानूनी प्रतिबंध लागू नहीं होगा। लेकिन देश में कई ऐसे होटल हैं, जो अपने होटलों में अविवाहित जोड़ों को कमरा नहीं देते हैं।

रूममेट्स का व्यक्तिगत निर्णय
18 साल से ऊपर के जोड़े वैलिड प्रूफ के साथ होटल के कमरों में एक साथ रह सकते हैं। भारतीय कानून इस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है। भले ही वे शादीशुदा न हों और उनका कोई रिश्ता न हो। विशेषज्ञों का कहना है कि 18 साल से ऊपर के युवाओं को वयस्क माना जाता है और वे अपने बारे में निर्णय लेने में सक्षम होते हैं। होटल के कमरे में एक साथ रहना उनका निजी फैसला हो सकता है, जिस वजह से उन्हें कोई ताकत नहीं रोक सकती। हालाँकि, कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

…ताकि कानून का उल्लंघन न हो
होटल में कमरा लेने के लिए कपल्स को कुछ नियमों और विनियमों का पालन करना पड़ता है। जैसे वे वयस्क थे। यानी उनकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इसके लिए उनके पास उम्र का प्रमाण, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य प्रमाण होना चाहिए। होटल में कमरा लेते समय आईडी प्रूफ की एक फोटोकॉपी मैनेजर को दिखानी होगी।

अगर कपल्स कहीं घूमने या किसी काम के सिलसिले में जा रहे हैं तो वे दूसरे शहर में होटल का कमरा बुक कर सकते हैं। देश में ऐसा कोई कानून नहीं है जो आपको ऐसा करने से रोकता हो। यदि आप किसी अन्य अवैध गतिविधि में शामिल नहीं हैं। हालांकि, यह होटल प्रबंधकों और संचालकों पर निर्भर करता है कि वे अविवाहित जोड़ों को कमरे दें या कोई संदेह हो तो।

समाचार पर आपकी राय: