Dark Circles Cure: इन आसान टिप्स से दूर करें आखों के नीचे पड़ रहे डार्क सर्कल

0

लेडीज़ हो या जेंट्स दोनों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या काले घेरे होना आम बात है। डार्क सर्कल्स चेहरे पर न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं बल्कि यह आपको उम्र से पहले ही उम्रदराज़ भी जाहिर करते हैं।

हमारा ज्याद से ज्यादा वक्त गैजेट्स के साथ गुजरता है। घंटों हम मोबाइल फोन या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने गुजरतें हैं, जिसकी वजह से भी हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे आमतौर पर नींद पूरी नहीं होने की वजह से और थकान के कारण होते हैं। कई मेडिकल कंडीशन की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल होते हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल देखने में बेहद खराब लगते हैं। चेहरे पर ये दाग की तरह दिखते हैं। डार्क सर्कल की परेशानी ज्यादातर महिलाओं को होती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, फिर भी उन्हें इन काले घेरों से निजात नहीं मिलती।

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बजाए आप लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करें। नींद पूरी लें, तनाव को दूर करें और हेल्दी डाइट का सेवन करें। इन सबके अलावा कुछ देसी नुस्खें भी डार्क सर्कल को दूर करने के लिए बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो डार्क सर्कल को दूर करने में असरदार साबित होते हैं।

खीरा से करें डार्क सर्कल का इलाज:

आंखों के नीचे डार्क सर्कल से परेशान हैं तो खीरे का इस्तेमाल कीजिए। खीरा आंखों को हाइड्रेट करेगा और आंखों को ठंडक पहुंचाएगा। ठंडे खीरे के कुछ स्लाइस काटें और उन्हें कुछ देर के लिए आंखों के डार्क सर्कल पर लगाएं। खीरा आंखों को ठंडक देगा, साथ ही आंखों की सूजन भी कम करेगा। डार्क सर्कल को दूर करने में खीरा बेहद असरदार साबित होता है।

इन दो तेलों से मसाज करें:

आप भी आंखों के डार्क सर्कल से परेशान हैं तो आंखों के नीचे नारियल तेल और बादाम तेल से मसाज करें। दोनों तेल को मिक्स करके डार्क सर्कल पर लगाएं और कुछ देर उससे मसाज करें। मसाज के बाद तेल को एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें। रोजाना इस तेल से आंखों की मसाज करने से डार्क सर्कल दूर होंगे। इस तेल को आप फ्रिज में एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं।

टी बैग्स का करें इस्तेमाल:

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टी बैग्स आंखों से डार्क सर्कल को दूर करने में असरदार साबित होता है। टी बैग्स का इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी में भिगो दें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। कुछ देर बाद कोल्ड टी बैग्स को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

Previous articleBreakup Time Tips: जानें ब्रेकअप होने पर कैसे खुद को रखें सुरक्षित, इन टिप्स से कम होगी आपकी तकलीफ
Next articleKareena Kapoor Khan Hot: करीना कपूर खान की हॉट फोटो हुई वायरल, फैंस हार बैठे दिल

समाचार पर आपकी राय: