आईए जानें हिमाचल की खूबसूरत वादियों के स्वादिष्ट जायके

0
28

RIGHT NEWS INDIA: Himachal Famous Dishes: लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न होने के साथ, हिमाचल प्रदेश में स्वादिष्ट और पौष्टिक खानपान की समृद्ध परंपरा रही है।

यह एक ऐसा राज्य है जिसको नजदीक से देखने की चाहत हर किसी के अंदर है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता से पटे मैदानों के साथ-साथ यहां के व्यंजनों का स्वाद खासा लोकप्रिय है। यहां पंजाब और तिब्बत के आसपास के राज्यों का गहरा प्रभाव नजर आता है। यहां ज्यादातर व्यंजन धीमी आंच पर पकाए जाते हैं, जो एक अद्धितीय स्वाद और सुंगध प्रदान करते हैं।

धाम

स्वादिष्ट व्यंजन से भरी एक थाली को यहां धाम कहा जाता है। इसमें आपको दाल, राजमा, चावल, दही का स्वाद चखने को मिल जाएंगे। यहां के पारंपरिक पकवानों में गुड़ चार चांद लगा देता है। त्योहार और खास मौके इसके बिना अधूरे माने जाते हैं। इसका प्रचलन मनाली और चंबा में ज्यादा देखने को मिलता है और इसे हिमाचल प्रदेश का मुख्य भोजन भी कहा जाता है।

तड़किया भात

यहां का बेहतरीन जायका है। चंबा जिले में इसे आप आसानी से खा सकते हैं। इसको चावल, मसूर दाल, मटर, आलू, टमाटर, इलायची, दालचीनी के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे खासतौर पर देसी घी के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद चख चुके लोग बताते हैं, चंबा में इससे अच्छा दूसरा कोई व्यंजन नहीं है।

सिद्धू

इस व्यंजन को ज्यादातर मंडी, कुल्लू, मनाली और शिमला में पसंद किया जाता है। यह गेहूं के आटे से बनी एक तरह की रोटी है। इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में खमीर उठाने के लिए आटे को गूंथने के बाद 5 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ा जाता है। इसे देसी घी के अलावा दाल और चटनी के साथ परोसा जाता है।

मद्रा

चंबा और कांगड़ा जिले में आसानी से खाने के मिल जाएगा। इस डिश में उबले काले/सफेद चने या फिर राजमाह को तेल में अच्छी तरह पकाया जाता है। लौंग, दालचीनी, इलायची, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर जैसे विभिन्न मसाले इस व्यंजन का स्वाद बढ़ाते हैं।

छा गोश्त

बहुत ही स्वादिष्ट मटन करी है। इसे बेसन और दही की ग्रेवी में पकाया जाता है। इस व्यंजन का स्वाद तब बहुत बढ़ जाता है, जब इसे इलायची, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, तेज पत्ता, हींग और अदरक-लहसुन के साथ तैयार किया जाता है। कुल्लू के स्थानीय ढाबे की मेन्यू लिस्ट में आपको इसका नाम जरूर मिलेगा।

भेय

यह भी एक ऐसी रेसिपी है, जिसका स्वाद आप हिमाचल के किसी भी कोने में ले सकते हैं। वहां के लोगों के घरों में यह जमकर खाया जाता है। इसे लोटस के तने से तैयार किया जाता है। बनाने से पहले कमल के तने को पतला-पतला जाता है। फिर इसे अदरक-लहसुन, प्याज और बेसन में पकाया जाता है। यह डिश काफी स्पाइसी बनाई जाती है।

रेहडू/ खेरू

ये बहुत ही आसानी से बनने वाली स्वादिष्ट डिश है जिसे लस्सी को प्याज और तीखी हरी मिर्च के तड़के में 5 मिनट के लिए हिलाते हुए पकाया जाता है। ये लगभग हिमाचल के हर जिले में बनाया जाता है।

Leave a Reply