अपनी जरूरतों के लिए किसी और पर निर्भर रहने से अच्छा अभी से एक अच्छा रिटायरमेंट प्लान चुनें

0
46

नई दिल्ली। युवावस्था और प्रौढ़ावस्था में हम जॉब, प्रमोशन, एक्सपेंडिचर और न जाने कितनी चीजों में व्यस्त रहते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि एक समय ऐसा आएगा जब हमारे पास करने के लिए बहुत कम काम होगा और हमारी इनकम सोर्स भी कम होगी। ऐसे में अपनी और अपने परिवार की जरूरतों और अपनी जीवनशैली को बरकरार रखने के लिए हमें आज से ही योजना बनानी होगी और अपने लिए एक अच्छा रिटायरमेंट प्लान चुनना होगा। HDFC Life इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है। अगर आप इनके HDFC Life Systematic Retirement Plan को लेते हैं तो आप भविष्य में अपनी वित्तीय चिंताओं से मुक्त रहेंगे।

रिटायरमेंट एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जो हर किसी के जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। इसके बावजूद भी बहुत कम लोग इसको लेकर प्लान करते हैं। इसके पीछे की कई वजहें हो सकती है, जैसे वित्तीय साक्षरता में कमी, रिटायरमेंट प्लान को लेकर जागरूक न होना, प्लान के लिए सही प्लेटफॉर्म का न मिलना आदि। यहां हमें यह समझने की जरूरत है कि एक व्यक्ति के जीवन में रिटायरमेंट प्लान का महत्व क्या है? अगर वह अभी से ही अपनी इनकम से कुछ पैसा निकालकर रिटायरमेंट के लिए निवेश करता है, तो भविष्य में उसे कितना फायदा मिलेगा? ऐसे सवाल उसे न केवल अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए प्रेरित करेंगे, बल्कि उसके भविष्य को सुरक्षित भी रखेंगे।

हमारा जीवन कई चरणों में बंटा हुआ है जिसमें शैशवास्था, बाल्यावस्था, किशोरावस्था, युवावस्था, प्रौढ़ावस्था, वृद्धावस्था शामिल है। वैसे तो सभी चरण व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन जब आप खर्च, निवेश, वित्तीय सुरक्षा की बात करते हैं तो युवावस्था और प्रौढ़ावस्था का समय हमारे लिए बहुत ही मायने रखता है। इस दौरान हम अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने का पूरा प्रयास करते हैं साथ ही अपने पार्टनर की जरूरतों का ख्याल रखते हैं, बच्चों की शिक्षा और शादी के लिए बचत व निवेश करते हैं तथा परिवार के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च को भी संभालते हैं। ये दोनों चरण हमारे लिए महत्वपूर्ण है और अगर हम शुरू में समझदारी का परिचय देंगे, बचत और निवेश करेंगे तो हमारी वृद्धावस्था वित्तीय रूप से सुरक्षित रहेगी।

रिटायरमेंट के लिए योजना बनाने का मतलब है कि आप तनावमुक्त जीवन जीने की ओर बढ़ रहे हैं, जहां अपनी जरूरतों के लिए किसी और पर निर्भर नहीं है। इससे आपको सेक्शन 80 C की तहत टैक्स में भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा, अगर आप जितनी जल्दी अपना रिटायरमेंट प्लान लेंगे तो उसका फायदा कम प्रीमियम देने के रूप में आपको मिलेगा।

अब सवाल उठता है कि हम कहां से अपने लिए एक सही रिटायरमेंट प्लान लें? HDFC Life सालों से कस्टमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस और सर्विस देने के लिए जाना जाता है। इनका HDFC Life Systematic Retirement Plan आपको कई फायदा देगा, जिसमें लिमिटेड प्रीमियम देकर आप अपने प्लान की शुरुआत कर Sham हैं, साथ ही 15 साल तक का डिफरमेंट और पूरे जीवन काल के लिए गारंटी आय मिलेगी। इसमें दो तरह के प्लान ऑप्शन है HDFC Life Annuity और HDFC Life Annuity with Return Premium, जिसमें आपको सर्वाइवल बेनिफिट से लेकर डेथ बेनिफिट भी मिलता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप HDFC Life की वेबसाइट पर जाइए।

वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करके लिए यह जरूरी है कि सही समय पर सही जगह निवेश किया जाए। बस यह ध्यान रखिए कि आपका पोर्टफोलियो डाइवर्स हो। आपके लिए जितना जरूरी गोल्ड, रियल एस्टेट और म्यूचुअल फंड में निवेश है, उतना ही जरूरी रिटायरमेंट प्लान भी है। क्योंकि रिटायरमेंट के बाद अगर पैसा आपके हाथ में होगा तो आप अपने लिए एक सही लाइफ चुन सकते हैं, जिसमें फाइनेंशियल स्ट्रेस की कोई जगह नहीं होगी।

Leave a Reply