Cancer: जाने क्यों कैंसर से पीड़ित हो रहे 50 से कम उम्र के युवा, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्च में हुए चौंकाने वाले खुलासे

0
172

Cancer Before 50: पहले ये धारणा थी कि ज्यादा उम्र के लोगों में कैंसर (Cancer) होता है, लेकिन हाल ही में ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट (Report) में खुलासा हुआ है, कि 50 साल से कम उम्र के लोगों में कैंसर का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में 1970 में पैदा हुए लोगों के मुकाबले कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. यानी कि नए लोगों में कैंसर होने का जोखिम बढ़ रहा है. 

कैंसर की वजह

आमतौर पर गुटखा, धूम्रपान, शराब और प्रदूषण (Pollution) जैसी चीजों को कैंसर का कारण माना जाता है, लेकिन नई रिसर्च के मुताबिक आपके बचपन से लेकर अभी तक की जीवनशैली (lifestyle) भी कैंसर (Cancer) के लिए जिम्मेदार है. कैंसर की मुख्य वजहों में भोजन, जीवन शैली, पर्यावरण और हमारे पेट में रहने वाले कीड़े (माइक्रोबायोम)  शामिल हैं.

– मोटापा भी कैंसर का प्रमुख कारण है. बचपन से मोटे लोगों में कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. 

– पोषण (Nutrition) की कमी भी कैंसर (Cancer) का प्रमुख कारण है. अगर किसी प्रेग्नेंट महिला में न्यूट्रिशन की कमी है तो उसके बच्चे में कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. 

-धू्म्रपान के अलावा पर्यावरण ,रोजाना की डाइट और लाइफस्टाइल भी कैंसर का कारण बनते हैं.

किसको है ज्यादा खतरा?

ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में सामने आया है कि 50 से कम उम्र और 50 से ज्यादा उम्र के लोगों में कैंसर का जीन अलग-अलग पाया जाता है. इसकी प्रभाव भी अलग होता है. 50 से कम उम्र में कैंसर होने पर ये ज्यादा नुकसानकारी होता है. नई पीढ़ियों को कैंसर से ज्यादा खतरा है. ब्रिघम एंड विमेंस हॉस्पिटल और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने 14 तरह के कैंसर पर रिसर्च की है. जिसमें अलग-अलग कारण सामने आए हैं. अगर कैंसर से बचना है तो शुरुआत से ही सेहत का ख्याल रखने की जरुरत है.

Leave a Reply