Mutual Funds में लगाएं पैसा लगाकर Retirement के लिए बना सकते हैं बड़ा फंड, बढ़िया रिटर्न का रिकॉर्ड

0
6

RIGHT NEWS INDIA: अगर आप रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए पैसों का इंतजाम करना चाहते हैं तो आपको म्‍यूचुअल फंड भी इनवेस्‍टमेंट करना चाहिए. म्‍यूचुअल फंड में रिटर्न ज्‍यादा मिलता है.

हालांकि, छोटी बचत योजनाओं और एफडी के मुकाबले म्‍यूचुअल फंड में जोखिम ज्‍यादा होता है. बचत के साथ ही इन फंड में निवेशक करने पर निवेशकों को इनकम बेनिफिट्स भी मिलते हैं. पिछले कुछ सालों में कई रिटायरमेंट बेनिफिट फंडों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है.

एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) की वेबसाइट पर 15 नवंबर तक के आंकड़ों के आधार पर आज हम आपको उन रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड स्कीम की जानकारी दे रहे हैं, जिन्होंने अपनी स्‍थापना के बाद से सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है.

एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड

BSE 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करने वाले एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के डायरेक्ट प्लान ‘एग्रेसिव’ ने अपनी स्‍थापना के बाद से अब तक 23.37% का रिटर्न दिया है. वहीं, इसके रेगुलर प्लान का वार्षिक रिटर्न 21.56% रहा है.

HDFC रिटायरमेंट सेविंग फंड इक्विटी प्‍लान

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड के डायरेक्ट प्लान ‘इक्विटी प्लान’ ने भी अब तक शानदार रिटर्न दिया है. डायरेक्‍ट प्‍लान ने जहां सालना 20.12% का रिटर्न दिया है, वहीं रेगुलर प्लान का रिटर्न 18.44% वार्षिक रहा है.

SBI रिटायरमेंट बेनिफिट फंड एग्रेसिव हाइब्रिड प्लान

एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के डायरेक्ट प्लान ‘एग्रेसिव हाइब्रिड प्लान’ ने लॉन्च होने के बाद से निवेशकों को अब तक 20.13 फीसदी रिटर्न दिया है. एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के रेगुलर प्लान का वार्षिक रिटर्न अब तक 18.53 फीसदी रहा है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल रिटायरमेंट फंड प्‍योर इक्विटी प्‍लान

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल रिटायरमेंट फंड के डायरेक्ट प्लान ‘प्योर इक्विटी प्लान’ ने अपनी स्‍थापना से अब तक 18.71% रिटर्न निवेशकों को दिया है. इस योजना के रेगुलर प्लान का रिटर्न भी शानदार रहा है. निवेशकों को लॉन्‍च के बाद से यह अब तक 16.78% मुनाफा दे चुका है.

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड हाइब्रिड इक्विटी प्लान

एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड के डायरेक्ट प्लान ‘हाइब्रिड इक्विटी प्लान’ का इसकी स्‍थापना के बाद से रिटर्न 17.01 फीसदी सालाना रहा है. इस योजना के रेगुलर प्लान सालाना रिटर्न 15.37% है.

टाटा रिटायरमेंट सेविंग मॉडरेट

टाटा रिटायरमेंट सेविंग मॉडरेट के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च होने के बाद से 15.35% का रिटर्न दिया है. इस स्‍कीम के रेगुलर प्लान में निवेश करने वालों को भी 14.18 फीसदी रिटर्न मिला है.

(Disclaimer: यहां बताए गए म्‍यूचुअल फंड वित्‍तीय सलाहकार की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए RiGHT NEWS INDIA जिम्मेदार नहीं होगा.)

समाचार पर आपकी राय: