Breakup Time Tips: जानें ब्रेकअप होने पर कैसे खुद को रखें सुरक्षित, इन टिप्स से कम होगी आपकी तकलीफ

0
28

क्या आप ब्रेअकप (How to Deal With Breakup) होने के बाद भी अपने खोए हुए प्यार को अपनी जिंदगी से बहार नहीं निकाल पा रहे हैं ? क्या हर वक्त आपके दिमाग में अपने पार्टनर की बाते चलती रहती है, जिससे उभार पाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो गया है।

क्या इस बात का आपकी मेंटल हेल्थ पर बहुत ज्याद प्रभाव होने लग गया है। तो हमें अपनी सहायता करने दें। आपको चाहिए की आप अपने पार्टनर के बारे में सोचने की जगह अपने बारे में और अपने फ्यूचर के बारे में सोचना शुरू करें। आपको जो चीजें पसंद हैं आप उन्हें करना शुरू करें, अपनी फैमिली के साथ समय बिताएं अपने दोस्तों से बात करें उनके साथ घूमने जाइए। आज की इस खबर में हम इसी तरह की और भी टिप्स आपको बताने वाले हैं, जो आपको आपकी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट करेंगी।

अपने आप को महत्व देना शुरू करें (Self Importance)

खुद को स्पेशल फील कराएं, उन चीजों को करें जिनसे आप प्यार करते हैं और जिनमें आपको खुशी मिलती है। अपने आप से प्यार करना सीखिए, मन को शांत करने के लिए ध्यान का सहारा लीजिए और अपनी पसंद का खाना खाइए। खुदको इम्पोर्टेंस देने के लिए आप अपनी बॉडी पर ध्यान दें, फैंसी हेयरकट कराएं, जूते या कपड़ों की खरीदारी के लिए जाएं। जिम या स्विमिंग सेशन में जाएं, इससे आपको यह विश्वास होगा कि आप अपने आप में काफी हैं और आपका खुद पर विश्वास बढ़ेगा।

अपना ध्यान कहीं और लगाएं (Distract yourself)

अपना ध्यान कहीं और लगाएं, लेकिन यह बदला लें के लिए या दिखावे के लिए किसी और के साथ रिलेशनशिप में ना आएं। इससे आप अपने साथ-साथ एक और इंसान की जिंदगी बर्बाद कर देंगे, हो सके तो खुदको टाइम दें और कुछ समय के लिए रोमांटिक रिलेशन से बचें, आप ध्यान बटाने के लिए फिल्म देख सकते हैं लेकिन ओटीटी से दूर रहें। यात्रा करें, जब आप नई जगहों पर जाते हैं और नए लोगों से मिलते हैं तो यात्रा पुराने दुखों को भुलाने में बहुत मदद करती है।

पार्टनर को वापस लाने के लिए ना लें दोस्ती का सहारा (Friendship is not a consolation prize)

हो सकता है कि आप उस व्यक्ति को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए उससे दोस्ती करना चाहें। लेकिन याद रखें कि यह केवल आपके लिए चीजों को और मुश्किल बना देगा। सिर्फ एक इंसान को अपनी जिंदगी में रखने के लिए आप अपनी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे, याद रखिये दोस्ती के बाद प्यार हो सकता है लेकिन प्यार के टूटने के बाद दोस्ती नहीं हो सकती।

किसी दोस्त से अपनी बातें शेयर करें (Talk about your feelings to a friend)

अपनी भावनाओं को दबाने से आपको किसी भी तरह से मदद नहीं मिलेगी, बल्कि आपको डिप्रेशन की ओर धकेल देगी। अपने आप को यह जानकर दुखी होने दें कि आपका प्यार आपके जैसा महसूस नहीं करता है। किसी मित्र के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें, उनके साथ चर्चा करें कि क्या वे भी ऐसी ही स्थिति में रहे हैं और अगर उनका जवाब हां, है तो उन्होंने इसे कैसे फेस किया।

अपने पार्टनर से दूरियां बना लें (Distance yourself from your partner)

व्यक्ति से संपर्क कम से कम करें और हो सके तो व्यक्ति से शारीरिक दूरी बनाएं। यदि आप एक साथ काम करते हैं या एक ही कक्षा में हैं, तो कोशिश करें कि उनके साथ न बैठें। यदि आप उनकी दिनचर्या के बारे में जानते हैं, तो अपनी दिनचर्या में बदलाव करें ताकि आप उनसे बार-बार न मिलें।

Leave a Reply