छोटे छोटे दानों वाली अजवाइन के बड़े बड़े गुण

0
55

RIGHT NEWS INDIA: अजवायन के बीज छोटे होते हैं फिर भी तीखे और कड़वे स्वाद वाले होते हैं अजवायन भूख को बढ़ावा देने या पाचन में सहायता और रेचक के रूप में कार्य करता है और एक क्षुधावर्धक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यह बवासीर, पेट के ट्यूमर, पेट में दर्द, उल्टी, मुंह के रोग आदि जैसी स्थितियों के लिए मददगार हो सकता है। आपने कभी सोचा है कि अजवाइन के हेल्थ बेनिफिट्स भी होंगे? यदि नहीं तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको अजवाइन के पांच बड़े हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप अजवाइन को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे।

5 Health Benefits Of Ajwain

1. पाचन

अजवायन एडल्ट्स और बच्चों दोनों में आंतों और पेट के अनियमित दर्द को कम करने में मदद करती है। अजवायन को नमक और गर्म पानी के साथ लेने से गैस जमा होने, अपच और आंतों में संक्रमण के कारण होने वाले किसी भी पेट दर्द, आंतों में तेज दर्द से राहत मिल सकती है। पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन को छाछ के साथ भी लिया जाता है। इसे किसी भी स्थिति में लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

2. सांस की समस्याओं के लिए अजवायन

पुरानी ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के मामलों में आपके डॉक्टर द्वारा अजवाइन और अदरक का मिश्रण निर्धारित किया जा सकता है। यह मिश्रण श्लेष्म को बाहर निकालने में मदद करता है और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के लक्षणों में सुधार करता है। यह पुरानी सर्दी और खांसी के लिए भी मददगार हो सकता है। अजवायन को चबाने के बाद गर्म पानी का सेवन करने से खांसी कम करने में मदद मिलती है। पान के

पत्ते को अजवायन के साथ चबाने से सूखी खांसी में आराम मिलता है।

3. मधुमेह

अजवायन के बीज मधुमेह के लिए सहायक होते हैं। नीम के पत्तों का चूर्ण गर्म दूध के साथ अजवायन और जीरा पाउडर के साथ लिया जा सकता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।

4. माइग्रेन

अजवायन के बीज को सूंघने से माइग्रेन से निपटने में मदद मिलती है। सिर से संबंधित अन्य समस्याओं से निपटने के लिए अजवायन के बीजों को जलाकर श्वास भी लिया जा सकता है। इसके अलावा, किसी भी स्पष्ट स्वास्थ्य लाभ के लिए अजवायन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

5. दस्त

दस्त या पेचिश से निपटने में मदद करने के लिए अजवायन के बीज का सेवन एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। मुट्ठी भर अजवायन को उबालकर एक गिलास पानी में लिया जा सकता है। दस्त के लिए इस मिश्रण को ठंडा करके सेवन किया जा सकता है।

Leave a Reply