Beauty Tips: बिना मेकअप भी दिख सकती है खूबसूरत, गजब की है यह ट्रिक्स

सुंदर, बेदाग व ग्लोइंग स्किन हर लड़की की चाह होती है। ऐसे में वे खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर मेकअप का सहारा लेती है। मगर ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करने से स्किन खराब होने का खतरा रहता है।

ऐसे में आप कुछ देसी उपायों को अपना सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिसकी मदद से आप बेदाग व नेचुरली ग्लोइंग स्किन पा सकती है। ऐसे में आपको मेकअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…

ग्लोइंग स्किन के लिए चावल और शहद

चेहरे पर डेड स्किन जमा होने से निखार फीका पड़ने लगता है। इससे बचने के लिए आप घर पर ही चावल के आटे व शहद से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। चावल में मौजूद अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स त्वचा को गहराई से साफ करके इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण स्किन का रुखापन दूर करके नमी पहुंचाता है। ऐसे में स्किन एलर्जी और रूखापन दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। फिर मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए लगाएं। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद पेस्ट की एक मोटी लेयर 10 मिनट तक लगी रहने दें। बाद में पानी से इसे साफ कर लें।

डार्क सर्कल हटाने के लिए एलोवेरा

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। ऐसे में आप इससे बचने व सही करनेके लिए आईपैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच एलोवेरा और खीरा का जूस मिलाएं। इसे थोड़ी देर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। फिर मिश्रण में कॉटन डुबोकर बंद आंखों पर 7-10 मिनट तक रखें। इससे आपकी आंखों को रिलैक्स मिलेगा। आंखों का कालापन, सूजन, आदि दूर होगी।

मुलायम और गुलाबी होंठों के लिए शहद

इसके लिए एक बाउल में 1 छोटा चम्मच शहद, 1/2-1/2 छोटा चम्मच शक्कर व नींबू का रस मिलाएं। इसका स्मूद का पेस्ट बना लें। अब इससे 4-5 मिनट तक होंठों की स्क्रबिंग करें। इसके बाद इसकी एक मोटी लेयर 5-10 मिनट तक होंठों पर लगाएं। बाद में इसे हल्के से रगड़ते हुए उतारकर पानी से धो लें। फिर लिप बाम लगा लें। इससे आपके होंठों की डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। ये गहराई से पोषित होंगे। ऐसे में होंठ गुलाबी, मुलायम नजर आएंगे।

error: Content is protected !!