Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए इन फलों से बनाएं दूरी, तुरंत दिखेगा असर

Weight Loss: बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है जिससे निपटने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं. ऐसा अक्सर तब होता है जब लोग यह नहीं जानते कि उनके लिए क्या खाना सही और क्या नहीं. वहीं सबसे ज्यादा कंफ्यूज करते हैं फल. ऐसा इसलिए क्योंकि फलों को लेकर लोग जानते ही नहीं कि कौन सा फल वजन कम करेगा और कौन सा फल वजन बढ़ाएगा. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं.

वजन कम करने के लिए इन फलों का करें सेवन-

जामुन में एंथोसाइनिंस नाम का एक खास तत्व पाया जाता है. इस तत्व में एंटीओबेसिटी गुण पाया जाता है जो वजन कम करने का काम करेगा.

आड़ू-वजन कम करने वाले फल में आड़ू का नाम भी शामिल किया जाता है. आडू एक ऐसा फल है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुए के साथ फेनोलिक कंपाउंड और कैरोटीनॉयड जैस तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व संयुक्त रूप से ब्लड शुगर और मोटापा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

पपीता– वेट लॉस करने वाले फ्रूट्स में पपीता भी मुख्य रुप से शामिल है. इसकी वजह है पपीता और पपीता के जूस में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण होता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है.

सेब– वजन कम करने के लिए सेब का सेवन भी उपयोगी साबित हो सकता है. सेब में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण इसमें एंटेओबेसिटी पाया जाता है जो वजन कम करने कमें मदद करता है.

वजन घटाने के लिए इन फलों का सेवन न करें-

वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोगों को हाई ग्लोइसेमिक लोड फलों के सेवल से बचना चाहिए. ऐसे में आपको कुछ फलों के सेवन से बचना चाहिए. इसके लिए आपको चीकू, अमरूद, और आम का सेवन करने से बचना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की राइट न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Please Share this news:
error: Content is protected !!