Treading News

अजीब गरीब मामला; पत्नी के साथ संबंध बनाने के 10 मिनट बाद ही चली गई याददाशत

RIGHT NEWS INDIA: कुछ लोग जो टीजीए का अनुभव कर रहे हैं उन्हें शायद याद न हो कि एक साल पहले क्या हुआ था। प्रभावित लोग आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर अपनी याददाश्त वापस पा लेते हैं। आयरलैंड से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है.

दरअसल, एक 66 वर्षीय आयरिश व्यक्ति की अपनी पत्नी के साथ संबंध बनाने के 10 मिनट बाद याददाश्त चली गई, जिसके कारण व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया। बुधवार को प्रकाशित आयरिश मेडिकल जर्नल के मई अंक में इस विषम मामले का विश्लेषण किया गया था।

डॉक्टरों ने समझाया कि लिंग अल्पकालिक भूलने की बीमारी के लिए ट्रिगर था, जिसे औपचारिक रूप से ट्रांजिएंट ग्लोबल एम्नेसिया (TGA) के रूप में जाना जाता है। मेयो क्लिनिक टीजीए को “अचानक क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी का एक प्रकरण जो मिर्गी या स्ट्रोक जैसे अधिक सामान्य न्यूरोपैथी के कारण नहीं होता है” के रूप में परिभाषित करता है।

इस आयरिश व्यक्ति के मामले में मेडिकल जर्नल ने बताया कि 66 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी अल्पकालिक स्मृति ‘संभोग के 10 मिनट के भीतर’ खो दी। पत्नी के साथ संबंध बनाने के बाद ने अपने मोबाइल फोन पर तारीख देखी और वह ‘अचानक व्यथित हो गया कि वह एक दिन पहले अपनी शादी की सालगिरह भूल गया था।’

हालांकि, उस व्यक्ति ने पिछली शाम को विशेष अवसर मनाया था लेकिन उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। पत्रिका के अनुसार उसने अपनी पत्नी और बेटी से उस सुबह और पिछले दिन की घटनाओं के बारे में बार-बार पूछताछ की। इस

तरह की एक दुर्लभ स्थिति आमतौर पर 50 से 70 वर्ष की आयु के लोगों को प्रभावित करती है और हाल की घटनाओं से “बस गायब” होने की क्षमता रखती है। कुछ लोग जो टीजीए का अनुभव कर रहे हैं उन्हें शायद याद न हो कि एक साल पहले क्या हुआ था। प्रभावित लोग आमतौर पर कुछ घंटों के भीतर अपनी याददाश्त वापस पा लेते हैं।

इस मामले में विषय की दीर्घकालिक स्मृति से समझौता नहीं किया गया था और वह अपना नाम, आयु और अन्य बुनियादी पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करने में सक्षम था। 66 वर्षीय व्यक्ति ने पहले साल 2015 में टीजीए का अनुभव किया था और यह घटना भी सेक्स करने के तुरंत बाद हुई थी। बाद में उन्होंने अपनी अल्पकालिक याददाश्त वापस पा ली। यह महसूस करते हुए कि वह एक और टीजीए प्रकरण से पीड़ित हो सकता है, वह व्यक्ति स्थानीय आपातकालीन कक्ष में गया। वहां उसे न्यूरोलॉजिकल जांच में “पूरी तरह से सामान्य” पाया गया। कुछ देर बाद उसकी याददाश्त लौट आई।

यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमेरिक में न्यूरोलॉजी विभाग में काम करने वाले आयरिश मेडिकल जर्नल में एक लेख के लेखक ने कहा कि टीजीए वाले 10 प्रतिशत तक लोगों में एक और एपिसोड होता है। लेखकों ने अतिरिक्त रूप से कहा कि “टीजीए की वर्षा शारीरिक गतिविधि, ठंडे या गर्म पानी में विसर्जन, भावनात्मक तनाव, दर्द और संभोग सहित कई गतिविधियों से जुड़ी हुई है।”

साल 2009 में टीजीए के बारे में बात करते हुए एक विशेषज्ञ ने कहा, “यह एक उत्तेजना या अभाव के लिए पर्याप्त नहीं है कि यह मस्तिष्क को स्थायी रूप से घायल कर देता है। मस्तिष्क ठीक हो जाता है। स्मृति के अलावा कोई कमी नहीं होनी चाहिए और यह संक्षिप्त होना चाहिए।” घटना प्रभावित लोगों और उनके प्रियजनों के लिए भयावह है, लेकिन टीजीए को ज्यादा गंभीर नहीं माना जाता है।