Leonid Meteor Shower: आसमान में दिखेगा ‘टूटते तारों’ की बारिश का अद्भुत नजारा, जानें आप कब देख सकते हैं

वॉशिंगटन: नवंबर में पूरे महीने आप आसमान में बेहद अद्भुत नजारा देख सकते हैं. ये नजारा होगा- Leonids Meteor Shower यानी उल्कपिंडों की बारिश का. उल्कपिंडों की ये बारिश  6 नवंबर को शुरू हुई है और 16, 17 नवंबर को अपने पीक (Peak) पर होगी. Leonids Meteor Shower को आप 30 नवंबर तक देख सकते हैं.

आकाश में उल्कापिंडों की बारिश 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, हमारी धरती 17 नवंबर को उल्‍कापिंडों के सबसे घने हिस्‍से से गुजरने जा रही है, इस दौरान आकाश में उल्कापिंडों की बारिश देखने को मिलेगी. 17 से 19 नवंबर के बीच ये नजारा सबसे खास होने वाला है.

एक घंटे में सैकड़ों तारे देखे जा सकते हैं.

आसमान से टूटते हुए तारों की इस अद्भुत खगोलीय घटना को लेकर ऐस्ट्रोनॉमर्स बेहद उत्साहित हैं.  इस महीने दो-दो Meteor Shower यानी उल्कापिंडों की बारिश होनी है,  जिसमें से एक Leonid Meteor Shower है. इस दौरान बड़ी संख्या में टूटते तारे आसमान को रोशन करते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, Leonid Meteor Shower के दौरान कई बार एक घंटे में सैकड़ों तारे देखे जा सकते हैं.

आतिशबाजी जैसा नजारा 

Leonid नवंबर के पहले ही हफ्ते में सक्रिय हो गए हैं. ये Comet 55P/Tempel-Tuttle से आते हैं. ये कॉमेट सूरज का एक चक्‍कर लगाने में 33 साल लेता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि हर घंटे धरती की ओर 15 उल्‍कापिंड आ सकते हैं. इस दौरान किसी किसी उल्‍कापिंड की रफ्तार 71 किमी प्रति सेकंड हो सकती है. उल्‍कापिंडों का रंग बेहद चमकदार होता है जिसकी वजह से आकाश में आतिशबाजी जैसा नजारा देखने को मिलता है. कई बार एक घंटे में सैकड़ों तारे देखे जा सकते हैं. 

17 नवंबर को पीक पर 

हालांकि, अमेरिकन मीटियर सोसायटी (AMS) का कहना है कि ऐसा मुश्किल है कि ऐसी भारी बारिश हमें अपने जीवन में देखने को मिले. हो सकता है कि साल 2030 में ऐसी बारिश आप देख पाएं.

उल्‍कापिंडों की बार‍िश को आप इस महीने किसी भी दिन रात के समय देख सकते हैं. 17 नवंबर को आधी रात के बाद ये बारिश पीक होगी और आसमान में बिल्कुल साफ नजर आएगी.  हालांकि, बादल, प्रदूषण या ज्यादा रोशनी में इन्हें देखना मुश्किल हो सकता है.

error: Content is protected !!