Treading News

जानिए क्या है Rice Puller, कैसे करते है इसके असली या नकली होने का परीक्षण

RICE PULLER क्या है?

RICE PULLER क्या है राइस पुलर्स कोई भी एंटीक मेटल सामान है जिसमें चावल के दाने खींचने की जादुई क्षमता होती है। चावल खींचने वाले तांबे के मिश्र धातुओं या इरिडियम तत्व से बने होते हैं। इस प्रकार की धातुओं में एक प्राकृतिक विद्युत शक्ति या चुंबकीय शक्ति होती है जो उन्हें अत्यधिक मूल्यवान बनाती है

राइस पुलर कहा मिलता है।

बहोत लोग ये नहीं जानते की Rice puller क्या है चलिए जानते है चावल खींचने के गुण आमतौर पर तांबे और इरिडियम से बने सामानों जैसे सिक्कों, जहाजों, टंबलर और गहनों में पाए जाते हैं। ये धातुएँ बहुत कम पाई जाती हैं; जो इसे मूल्यवान बनाता है । यह बताया गया है कि चावल खींचने वाले ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों, दूरदराज के क्षेत्रों में पाए जाते हैं, जो ज्यादातर पृथ्वी के नीचे दफन होते हैं।

RICE PULLER का इस्तेमाल :

इसका उपयोग उपग्रहों, रॉकेटों और एक अन्य नौसेना, सेना अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किया जाता है, क्योंकि वे प्राकृतिक विद्युत या चुंबकीय शक्ति का प्रदर्शन करते हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप पर स्कैमर्स के लिए RP विशेष जगह रखता है। इसका इस्तेमाल कुछ भ्रम फैलाने वाले टोटकों का उपयोग करके घोटाले को दूर करने के लिए किया जाता है। घोटाला इस तरीके से काम करता है; विक्रेता RP धातुओं को यह बताकर बेचने की कोशिश करता है कि इस तथाकथित जादुई वस्तु के लिए आकर्षक बाजार मौजूद है। और, अंततः, वस्तु को उच्च कीमत पर बेच दिया जाता है, इसकी लागत के मुकाबले। माना जाता है कि राइस पुलर में शक्तियां होती हैं, जो घर के लिए धन और समृद्धि को आकर्षित कर सकती हैं। कुछ लोगो कहते है की इस तरह की मेटल NASA में स्पेस लेती है इसलिए इंटरनेशनल मार्किट में इसकी बहोत डिमांड है

राइस पुल्लर टेस्ट:-
  1. सफाई:

पहले अपनी धातु या वस्तु को डिटर्जेंट और पानी से धोएं, फिर खारे पानी से। फिर, इसे सादे पानी से धो लें और इसे सूखने दें। कपास और अखबार के साथ आइटम को साफ करें। इससे पहले कि आप चावल खींचने का परीक्षण शुरू करें, आइटम को सामान्य कमरे के तापमान पर वापस आने दें।

2. स्टेपलर पिन टेस्ट:-

लोहे की एक स्टेपलर पिन लें और इसे राइस पुलर आइटम के करीब लाएं। पिन को आरपी धातु से चिपकना नहीं चाहिए और न ही दोबारा निकलना चाहिए। यदि स्टेपलर पिन चिपक जाता है या फिर निष्कासित हो जाता है, तो आपका आरपी नकली है।

3. धातु का RP टेस्ट करने का तरीका :-

चावल का दाना ले जो धन से निकला हो dehusked rice और इसे RP धातु के पास रखे कुछ दुरी पर और कुछ देर रहने धीरे धीरे चावल का दाना उस धातु से जाकर चिपक जायेगा कई बार उसका रंग बदल जाता है और कई बार नहीं बदलता इन दोनों ही कंडीशन में आपकी धातु सही है। ऐसा कहा जाता है।

खींचने का समय:
रंग परिवर्तन: आकर्षित होने के बाद धातु का रंग बदलने के लिए चावल द्वारा लिया गया समय नोट करें।
गिरने का समय: चावल को स्टिकिंग के बाद वापस गिरने में समय लगता है।
चावल धातु से कितनी दुरी से आकर्षित होता दुरी नोट करे।

4. चावल से चावल का टेस्ट :-

उपरोक्त परीक्षण किए गए या धूल वाले चावल लें और उन्हें सादे ताजे चावल के करीब सादे स्थान पर रखें और फिर, उसकी जाँच करे की वो चावल नए चावल को अपनी तरफ खींचती है के नहीं।

5. ग्लास पानी परीक्षण:

पानी के साथ एक गैर-धातु का गिलास भरें और गिलास में (कोनों में) 4-5 परीक्षण किए हुए चावल डालें। कुछ समय बाद, वे चावल केंद्र की ओर जमा हो जाएंगे। चावल पीले या भूरे रंग के हो जाएंगे। अब, पानी के केंद्र के ऊपर एक लोहे की पिन ले जाएं; चावल दूर चला जाएगा। लोहे के पिन को हटा दें और चावल वापस केंद्र में आ जाएगा। अगर चावल ब्लू कलर में बदल जाता है, तो आपका आरपी आइटम नकली है।

चावल परीक्षण पानी के साथ:

1 इंच पानी के साथ एक गैर-धातु का गिलास भरें और ताजे निर्जलित चावल को पानी में डाल दें; वे नीचे चले जाएंगे। अब पानी में कुछ परीक्षण किए गए चावल / चावल की धूल को फैलाएं।

यदि आपका राइस पुलर धातु नकली नहीं है, तो सादा चावल नीचे खड़ा होना शुरू हो जाएगा। वे ऊपर भी आ सकते हैं और परीक्षण किए गए चावल की धूल से चिपक सकते है।

6. तांबा तार परीक्षण:-

कॉपर और कॉइल की एक पतली तार लें जो आरपी आइटम पर 2-3 मोड़ें; अंत को लटकते हुए छोड़ना। अब, तांबे के तार के साथ चावल खींचने का परीक्षण करें। तार को उसी तरह से आकर्षित करना चाहिए जैसे आरपी धातु करता है।

7. टोर्च टेस्ट:-

2 प्लास्टिक टोर्च की व्यवस्था करें, पेंसिल बैटरी और फिलामेंट बल्ब के साथ काम करना। टोर्च के सामने का कांच हटा दें और इसे आरपी धातु से लगभग आधा इंच की दूरी पर रखें। आइटम से लगभग 5-10 फीट की दूरी पर इसी तरह से एक और टॉर्च रखें। दोनों टार्च का स्विच ऑन करें।

टोर्च द्वारा लिए गए समय पर ध्यान दें, जो पूरी तरह से मंद होने के लिए आइटम के पास है। यदि यह केवल कुछ ही मिनटों में होता है, तो इसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, अन्य टॉर्चलाइट पर ध्यान दें; अभी भी उज्ज्वल है या नहीं।

यदि आरपी आइटम के पास रखी टोर्च की रोशनी लगभग 2 मिनट के बाद तेजी से बंद हो जाती है। यदि प्रकाश काम हो जाता है, तो आपका टोर्च परीक्षण सफल है।

Comments: