Earn with Mobile: मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं, जानिए 10 तरीके

हमारा मोबाइल चौबीसों घण्टे हमारे साथ रहता हैं औऱ आमतौर पर हम दिन में 4-5 घण्टे अपने मोबाइल पर बिताते हैं लेक़िन क्या आप जानते हैं आप Online Mobile से पैसे कमा सकतें हैं परंतु कैसे? बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं होता कि वह अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं इसलिए वह केवल अपने मोबाइल पर खाली समय मे Mobile Game खेलकर अपना समय ख़राब करते रहतें है।

परंतु जैसा कि आप जानते है की आज ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में आपकों Youtube और Google पर बहुत सारे तरीक़े की जानकारी मिल जाती है।

“लेक़िन Online Mobile से पैसे कैसे कमाये इसके बारे में सिर्फ़ पैसे कमाने वाले ऐप्प के बारे में बताया जाता हैं जबकि Online Mobile से आप कईं तरीक़ो से पैसे कमा सकतें है।

चूँकि भारत मे अब इंटरनेट बहुत सस्ता और तेज़ हो चुका हैं और साथ ही आज हर किसी के पास 4G Mobile देखने को मिल जाता हैं इसलिए आज मोबाइल के इस्तेमाल से पैसा कमाया जा सकता हैं।

आज हम आपको Online Mobile से पैसे कैसे कमातें है इसके बारे में कईं तरीक़ो की जानकारी देने वाले हैं जिनकी मद्त से आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढें।

Online Mobile से पैसे कैसे कमाये
बहुत सारे लोग “मोबाइल से पैसे कैसे कमातें है” इसके बारे में गूगल पर सर्च करते है क्योंकि मोबाइल से पैसे कमाकर आप अपनी पॉकेट मनी आराम से निकाल सकते है औऱ अपने ख़ाली समय का भी सही तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

मोबाइल से पैसे कमाने के कईं सारे तरीके हो सकते है जिसमें से हम आपकों उन्ह तरीकों की जानकारी देने वाले हैं जो Online Mobile से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं तो चलिए जानते हैं।

1. Affiliate Marketing
Online Mobile से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing एक बेहतरीन तरीका हैं जिसे आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं औऱ इसे ऑनलाइन बिज़नेस के रूप में भी बदला जा सकता है।

औऱ इसकी सबसे ख़ास बात है कि आप अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको Affiliate Marketing क्या है और कैसे करते है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।”

“अगर हम सरल शब्दों में कहे तो आपकों किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से Affililate प्रोग्राम को जॉइन करना है और फ़िर आपकों किसी प्रोडक्ट का अफ्फिलिट लिंक बनकर उसे ऐसे लोगों को भेजना है जो उस प्रोडक्ट को खरीद सकें।

और जैसे ही वह आपके द्वार भेजे गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो आपकों कमीशन के रूप में पैसे मिलते है इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आप अपने Mobile का इस्तेमाल कर सकते है और मोबाइल में इस्तेमाल होनी वाली अप्पीलकेशन और अन्य माध्यमों से अपने प्रोडक्ट को बैच सकते है जैसे
-Whatsapp
–Telegram
-Facebook
-Twitter
-Instagram

2. Link shorting
आज हर दिन कोई न कोई न्यूज़ लोगों के लिए एक उत्सुकता का विषय बना रहता है इसलिए हर कोई इन्ह न्यूज़ के बारे में जनाना चाहता हैं औऱ बस यह आपके लिए Online Mobile से पैसे कमाने का तरीका बन जाता है।

यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप थोड़ी सी मेहनत के साथ ही Online Mobile से पैसे कमाना शरू कर सकते है और यह बहुत आसान भी हैं इसलिए अक़्सर Online Mobile से पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

दरसल, Link Shorting की मद्त से पैसे कमाने के लिए आपको किस भी टॉपिक के URL को जिसे लोग पढ़ना चाहतें है उसे Link Shorting वेबसाइट से छोटा यूआरएल बनाना है औऱ फिर उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है।

और जब कोई आपके द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक करेगा तो उसे पहले विज्ञापन दिखाया जाएगा जिसे आपकों कमाई होंगी इस तरीक़े के इस्तेमाल से बहुत सारे लोग Online Mobile से पैसे कमातें हैं और अब आपकी बारी है।”

3. Make Money Apps
अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप उसमें कईं सारी ऐप्प का इस्तेमाल जरूर करते होगें लेक़िन बहुत सारी ऐसी ऐप्प भी है जिसे आप पैसे कमा सकते है। आज गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत सारी ऐप्प मौजूद हैं जिसे आप पैसे भी कमा सकते है।

जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपनी पॉकेट मनी के लिए पैसे कमा सकते हैं इसलिए हमने आपको 21+ मोबाइल से पैसा कमाने वाली ऐप्प के बारे में बताया है जिसे पैसे कमाने वाले ऐप्प भी कहते है।

आमतौर पर इन्ही ऐप्प के जरिये लोग Online Mobile से पैसे कमातें हैं और अगर आप अभी तक इनका इस्तेमाल नही करते तो अब करना शरू कर दे पैसे कमाने वाले ऐप्प जैसे
–Paytm App
–Google Pay App
–Phone Pe App
–Rozdhan App
–OneAd App
–Dream11 App
–Like App
–Tik-Tok App

4. Referral Program
मोबाइल एप्लीकेशन से पैसे कमाने का यह एक और तरीका हैं जिसे रेफरल एंड एरन प्रोग्राम भी कहा जाता हैं और बहुत सारी एप्लीकेशन इस प्रोग्राम पर आधारित होती है जिसे आप पैसे कमा सकते है।

अक़्सर आपकों ऐसे मैसेज आतें है कि मैंने इस ऐप्प को इनस्टॉल किया और मुझे 100 रुपये मिले औऱ आप भी इसे डाउनलोड करके 100 रुपये प्राप्त करें इसे ही रेफरल एंड एरन प्रोग्राम कहा जाता हैं

गूगल प्ले स्टोर में ऐसी ढेरों ऐप्प है जो इस तरह काम करती हैं बस आपकों उसे डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद अपने दोस्तों को शेयर करना हैं जिसके बाद आपकों पैसे मिलते है और साथ ही जो आपके द्वारा उस एप्लीकेशन को डाऊनलोड करता है उसे भी पैसे मिलते है।

OneAd App भी बिल्कुल इसी तरह का है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके इसे हजारों रुपये कमा सकते हैं और इस तरह की बहुत सारी एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाती है जिनके इस्तेमाल से आप Online Mobile से पैसे कमाना शरू कर सकते है।”

5. Mobile Game
अगर आपकों गेम्स खेलना पसंद है तो आप अपने मोबाइल पर गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और हर दिन इस तरह के नये-नये गेम बाजार में आ रहे है जो आपकों गेम खलने के लिए भी पैसे देते है।

आज आप MPL और PUBG Game खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं और यह तो केवल उदाहरण है ऐसी बहुत सारी मोबाइल गेम आपको गूगल प्ले स्टोर में देखने को मिल जाती हैं जो गेम खेलों और पैसे कमाओ पर आधारित है।

और अगर आप गेम खेलकर लम्बें समय तक पैसे कमाना चाहतें है तो आप अपने मोबाइल से एक YouTube Channel भी खोल सकते हैं और उसपर Online Mobile से Game खेलकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्योंकि आज आपको यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाएगें जो सिर्फ़ और सिर्फ़ गेम खेलकर ही पैसे कमातें है इसलिए अगर आपको भी गेम खेलने का शौक है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है।”

6. Article Writing
आज Digital Marketing का दौर हैं जहाँ हर चीज़ ऑनलाइन आ चुकी हैं इसलिए आज Article Writing डिजिटल दुनिया का ऐसा तरीका है जिसे आप इंटरनेट से घर बैठें पैसे कमा सकते है।

इस काम में हमारा मोबाइल हमारे लिए बेहद अहम भूमिका निभता हैं क्योंकि अक़्सर हम आर्टिकल लिखने के लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं औऱ यह हमारे आर्टिकल लिख़ने के तरीके को आसान बना देता है।

आज चाहें आर्टिकल हिंदी में हो या फिर आर्टिकल इंग्लिश में हो इंटरनेट पर टेक्स्ट कंटेंट के किंग माने जाते हैं इसलिए आज Article Writer को आर्टिकल लिखने के लिए बहुत अच्छी रक़म दी जाती है।

इसलिए अगर आपकों किसी चीज़ के बारे में अच्छा ज्ञान हैं या फिर आप किस विषय पर अच्छी रिसर्च करके बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं तो यह आपके लिए पैसे कमाने का जरिया बन सकता हैं

अगर आप एक अच्छे राइटर है औऱ हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहतें है तो आप हमारे लिए आर्टिकल लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आप हमें ईमेल एड्रेस पर कांटेक्ट करें।”

7. PhotoGraphics
आज हमारे पास मौजूद स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा मिल जाता हैं जिसे सिर्फ़ हम अपनी सेल्फी और फ़ोटो लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं परंतु क्या आप जानतें हैं आप फ़ोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपके पास मौजूद स्मार्टफोन आपकी मद्त कर सकता हैं क्योंकि आज टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो चुकी है कि आपकों हर मोबाइल में शानदार कैमरा मिल जाता हैं और इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिसपर आप फ़ोटो डालकर पैसे कमा सकते है।”

“बस आपकों अपने मोबाइल से अच्छी फ़ोटो क्लिक करनी आनी चाहिए और फ़िर आप फ़ोटो खिंचकर उन्ह वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं जो आपको इसके लिए पैसे देती है इस तरह आप अपने मोबाइल से पैसे कमाना शरू कर सकतें है।”

8. Youtube
यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता हैं औऱ अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप Youtube Channel बनाकर पैसे कमाना शरू कर सकते है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि आज जितने भी बड़े-बड़े Youtuber है उन्ह सभी ने अपने मोबाइल से ही अपने Youtube Channel की शरुवात की थी और आज वह हर महीनें लाखों रुपये कमा रहे है।

इसलिए अगर आपके पास एक अच्छा सा स्मार्टफोन है तो आप बहुत लकी हो क्योंकि इसकी मद्त से आप यूट्यूब से पैसे कमाना शरू कर सकते हैं औऱ आज भी बहुत सारे लोग इसी तरह अपनी शरुवात कर रहे है।

यहाँ हम आपको बता दे कि आप अगर Youtube पर सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो आप इतना पैसा कमा सकते है जिसकी कोई लिमिट नही है क्योंकि Youtube ने बहुत सारे लोगों को लखपति बनाया है इसलिए आज से ही शरुवात करें।”

9. Infographic
इन्फोग्राफिक का नाम हो सकता है आप पहेली बार सुन रहे हो लेक़िन किसी भी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए यह बहुत जरूरी माने जाते हैं औऱ जिसके लिए अच्छा-ख़ास पैसे भी दिया जाता है।

और आज टेक्नोलॉजी के विस्तार के कारण ही आप अपने मोबाइल से इन्फोग्राफिक बहुत आसानी से बना सकते है और उन्हें ऑनलाइन बेंचकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए भी आपको गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाती है लेक़िन Canva इसके लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं इसलिए अगर आपकों किसी चीज़ को पिक्चर के द्वारा समजाने का हूनर है तो आप इन्फोग्राफिक बनाकर और उसे बेचकर भी मोबाइल से पैसे कमा सकतें है।

10. Paid Serveys
आपकों बहुत सारी ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन मिल जाती है जो आपसे अगल-अगल तरह के सर्वे करती हैं और उनके द्वारा दिये गए टास्क को पूरा करने के बाद पैसे दिए जाते है।

वैसे तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं और इनमें से कईँ बिल्कुल फ़ोर्ड होती है इसलिए इस काम को करने के लिए उसके बारे अच्छी तरह रिसर्च करें।

लेक़िन Google Opinion Rewards App इसके लिए सबसे भरोसेमंद माना जाता हैं क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद कंपनी गूगल द्वारा बनाया गया हैं इसलिए इस Mobile App का इस्तेमाल लाखों-करोड़ों लोंगो द्वारा किया जाता है।

तो दोस्तों हमनें आपकों Online Mobile से पैसे कमाने के क़रीब दस तरीकों के बारे में बताया हैं जिसे आप पैसे कमा सकते हैं जबकि बाक़ी जहग पर सिर्फ़ आपको मोबाइल से पैसा कमाने वाले ऐप्प के बारे में जानकारी दी जाती हैं।

लेक़िन हम आपकों बता दे कि हमारा मोबाइल किसी कंप्यूटर से कम नहीं है आज यह कहना बिल्कुल सही हैं इसलिए आज हर काम मोबाइल से किया जा सकता हैं।

Online Mobile से पैसे कमाने के हज़ारों तरीक़े हो सकते हैं क्योंकि आज पूरी दुनिया ऑनलाइन आ रही है इसलिए मोबाइल से पैसे कमाने के अवसर भी पैदा होते जा रहे है ज़िसके कारण मोबाइल Online Business का रूप धारण कर रहा है।

तो उम्मीद करता हूं दोस्तों आपकों हमारा यह आर्टिकल Online Mobile से पैसे कैसे कमाये पसंद आया होगा और आपके लिए मदतगार रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो मोबाइल से पैसे कमाना चाहते है और मोबाइल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है।”

HOTEL FOR LEASEHotel New Nakshatra

Hotel News Nakshatra for Lease. Awesome Property with 10 Rooms, Restaurant and Parking etc at Kullu.

error: Content is protected !!