ज्योतिष की भविष्यवाणी से डर कर मुगल सेनापति ने 63 रानियों को मरवा दिया था, जाने पूरी कहानी

Highlights ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि वह वापस नहीं आ सकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज लगातार आक्रमणकारियों के खिलाफ आगे बढ़ रहे थे। मुगल शासक औरंगजेब बहुत डर गया था।

नई दिल्लीः इतिहास में कई रोचक कहानियां आपने पढ़ी है। इतिहासकार ने काफी कुछ लिखा है। मुस्लिम हमलावर कितने साहसी थे, लेकिन इतिहास कुछ और ही दिखाता है। छत्रपति शिवाजी महाराज के खिलाफ युद्ध में जाने से पहले अफजल खान ने अपनी सभी 63 पत्नियों को मार डाला था।

ऐसा माना जाता है कि एक ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि वह वापस नहीं आ सकता है। छत्रपति शिवाजी महाराज लगातार आक्रमणकारियों के खिलाफ आगे बढ़ रहे थे। मुगल शासक औरंगजेब बहुत डर गया था। 1658 में औरंगजेब आदिल शाही के खिलाफ लगातार दबाव बना रहा था।

युद्ध में जाने से पहले किसी ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि अफजल खान युद्ध से नहीं लौटेगा और छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा मारा जाएगा। इसके बाद उसने 63 पत्नियों को मार डाला। उसे लग रहा था कि मरने के बाद सभी दोबारा शादी कर लेंगी।

अफजल खान ने आँख बंद करके भविष्यवाणी पर विश्वास किया। अपनी सभी 63 पत्नियों को मार डाला क्योंकि उसे डर था कि उसकी मृत्यु के बाद उसकी 63 पत्नियाँ किसी और से शादी कर लेंगी। कोई कहता है कि अफजल खान की उन बीवी को कुएं से नीचे धकेला गया तो कोई कहता है कि तलवार से उनका वध किया गया।

अफजल खान को छत्रपति शिवाजी महाराज ने मार डाला था। कर्नाटक के बीजापुर से लगभग 5 किलोमीटर दूर एक उजाड़ स्थल पर पांच एकड़ में फैली कब्रगाह है, जिसका नाम है ‘साठ कब्र’। अफजल खान की 63 पत्नियों के 63 मकबरे बीजापुर के ‘साठ कब्र’ में स्थित हैं।

2 thoughts on “ज्योतिष की भविष्यवाणी से डर कर मुगल सेनापति ने 63 रानियों को मरवा दिया था, जाने पूरी कहानी

  1. Very..Good !, News, we most Liked..this * story *, Very..Interesting…,I Follow Your words,Aurungjeb was a * Tererist *, He was a * Bastered *..Cowardice..,Not a * Emperor..Slaughterist.., I Hat Mughal Emperor…..Ram Murat Yadav, 9825371998, Kheda,387540, Kheda,..Nadiyad, ( Gujrat ) India,

Comments are closed.

error: Content is protected !!