ऑस्ट्रेलिया प्रोफेसर का दावा, मेढकों से करते है बात और वह जबाब भी देते है

Australia News: इंसानों की तरह जानवारों की भी अपनी भाषा होती है। जिससे मनुष्य नहीं समझ सकता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक प्रोफेसर ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि वे मेंढकों से बात करते हैं। उनकी बात और इस स्किल के बारे में जानकर हर कोई हैरान है। मेंढकों से बातचीत करने वाले शख्स का नाम माइकल महोनी (Michael Mahony) है। 70 वर्षीय महोनी जीव विज्ञान के प्रोफेसर हैं।

माइकल महोनी ऑस्ट्रेलिया के न्यू कैसल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है। उनका कहना है कि मेंढक से बात करते समय बचपन की याद आती है। उन्होंने कहा कि मेंढकों से बातचीत करना बेहद अच्छा लगता है। इस कारण कई बार काम करना भी भूल जाते हैं। माइकल अलग-अलग तरह की आवाज निकालते हैं।

उन्होंने दावा किया है कि उनकी हर बात का मेंढक जवाब भी देते हैं।

प्रोफेसर महोनी ने कहा कि मुझे इस बात की चिंता है कि मेंढकों की प्रजाति तेजी से कम हो रही है। वातावरण बदलने से मेंढकों पर काफी असर हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में 240 मेंढकों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें 30 प्रतिशत को खतरा है। माइकल महोनी ने कहा, ‘जल प्रदूषण और तालाबों को पाट देने के कारण मेंढकों की संख्या कम हो रही है।’ अगर ऐसा ही रहा तो अस्तित्व के लिए खतरा होगा। बता दें प्रोफेसर माइकल ने अबतक मेंढकों की 15 नई प्रजातियों की खोज कर चुके हैं।

Share This News:

Get delivered directly to your inbox.

Join 61,615 other subscribers

error: Content is protected !!