Hair fall Tips: क्या आप बाल झड़ने से है परेशान, इन चीजों का सेवन करो, जल्दी मिलेगा फायदा

आज बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों के सामने एक बड़ी समस्या है। बालों के झड़ने (Hair Fall) के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह होती है शरीर में कुछ खास पोषक तत्‍वों की कमी।

विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर डाइट न लेना से आपके स्कैल्प पर बालों की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करती है। ऐसे में यह जरूरी होता है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करे जिससे बालों को भरपूर पोषण मिल सके।

अंडे

अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए जरूरी हैं। अंडे का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के जरूरी है। ये आंखों की मांसपेशशियों को मजबूती देता है। अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा रहती है, जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अंडा अच्छा विकल्प माना जाता है। अंडे का सेवन करने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

हरी सब्जियां

गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है जो बालों को अंदर से स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने का काम करता है। बता दें कि एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है। इनके रेग्‍युलर सेवन से शरीर को सीबम बनाने में मदद मिलती है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करके बालों की हर तरह की समस्‍या से बचाता है।

शकरकंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है। इससे आपके बाल काफी घने हो जाएंगे। शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर सकती है। शकरकंद में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इसे खाते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा होता है। इसके साथ ही ये आपको कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता है।

गाजर

गाजर में मौजूद विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी की वजह से स्कैल्प में रक्त संचार ठीक से करता है, जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते हैं। इसके अलावा गाजर का प्रतिदिन सेवन कालेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। गाजर के प्रतिदिन सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर ठीक रहता है गाजर में बीटा कैरोटीन होती है और यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा होता है।

बादाम

बादाम में आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन पाया जाता है। बादाम के तेल में 2-3 चम्मच दूध मिलाकर बालों में लगाने से सिर की त्वचा के साथ-साथ बालों की जड़ों को मजबूत करता है। बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया में मददगार होता है। रोजाना रात में बादाम भिगा दें और उसे सुबह-सुबह खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और एसिडिटी व पेट में सूजन जैसी परेशानी भी नहीं रहेगी। भीगा हुआ बादाम शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

अखरोट

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई, बायोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस प्रोटीन से आपके बाल काले और घने बनेंगे। इसके अलावा ब्लड शुगर और डायबीटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। अखरोट आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है।

केला

केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। नियमित तौर पर केला खाने से बाल काफी मजबूत होते हैं। इसके अलावा दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो केला खाना फायदेमंद हो सकता है। केला ग्लूकोज से भरपूर होता है, जो शरीर को तुरंत उर्जा प्रदान करने में सहायक होता है। इसमें 75 प्रतिशत जल होता है, इसके अलावा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा भी इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। शरीर में रक्त निर्माण और रक्त को शुद्ध करने के लिए भी केला फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लोहा, तांबा और मैग्नीशियम रक्त निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

मटर

मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है। ये बालों की सेहत के लिए काफी अच्छा होते हैं। मटर में कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय संबंधी विकारों को दूर करने में सक्षम होते हैं। साथ ही, उनमें खून को साफ करने का भी अद्भुत गुण पाया जाता है। इस कारण ऐसा माना जा सकता है, कि मटर के लाभ में दिल से संबंधित बीमारियों को नियंत्रित करना भी शामिल है। मटर और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित एक शोध में पाया गया कि मटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनमें हाइपर कोलेस्ट्रॉल मिया (एंटी-कोलेस्ट्रॉल) गुण पाया जाता है।

ओट्स

ओट्स का सेवन रोजाना किया जा सकता है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। और इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। ओट्स में फाइबर के अलावा आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी ऐसिड पाया जाता है। ये बालों के विकास के लिए काफी जरूरी है। रोज सुबह नाश्ते में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को ओट्स का सेवन करना चाहिए। जो व्यक्ति अपनी रोजाना कि डाइट में ओट्स का सेवन करते हैं उनको हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा कम रहता है। ओट्स में लो कोलेस्ट्रॉल कैलोरी होती है जो आपके वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकती है। इसके साथ ही ओट्स शरीर में फैट को भी कम करता है। मोटापे से ग्रसित लोगों को ओट्स का सेवन करना चाहिए।

खट्टे फल

संतरे, ग्रेपफ्रूट, मौसमी, नीबू, नारंगी, संतरे जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन करने से आपके बाल मजबूत बनेंगे। बालों के लिए जामुन सबसे बेहतर माना गया है। खट्टे फल में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। हालांकि, यह आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन एसिड का अधिक इस्तेमाल करने पर पेट में ऐंठन, दस्त, मितली और उल्टी जैसे कुछ दुष्प्रभाव का सामना भी करना पड़ सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को साइट्रिक एसिड युक्त क्रीम का उपयोग करने से बचना चाहिए।

दालें

तुअर, मूंग, उड़द, मसूर जैसी दालों का सेवन करने से भी बाल मजबूत होते हैं। ध्यान रहे, ये दालें पॉलिश की हुई नहीं होनी चाहिए। हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्ट‍िव बनी रहती है। दालें न केवल प्रोटीन की कमी को पूरा करती हैं बल्क‍ि ये आयरन की जरूरत को भी पूरा करती हैं। दालें सुपाच्य होती हैं। इनमें पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और ये कैंसर से बचाव में भी कारगर है। दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है।

खरबूजा

खरबूजे में विटामिन ‘सी’ पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह बालों के साथ-साथ आंखों के लिए भी काफी अच्छा होता है। खरबूजे का नियमित रूप से सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं। खरबूजे में फोलिक एसिड पाया जाता है ये रक्त की नलिकाओं में रक्त के जमने या थक्का बनने से रोकने में मददगार है। इसके सेवन से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसके अलावा खरबूजे के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो खरबूजे का सेवन करें। खरबूजे में भूरपूर मात्रा में पानी और ऑक्सीकाइन होता है जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है।

सैल्मन

सैल्मन मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड के साथ मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे बालों को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा सैल्मन मछली के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सैल्मन मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता हैं, जोकि रक्त के प्रवाह को बढ़ाता हैं और इससे आपके बाल लंबे और रेशमी होंगे। सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ घाव को भरने का गुण भी होता है। सूरजमुखी के बीज में फ्लेवोनॉइड, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते हैं, जो ह्रदय संबंधी समस्याओं से बचाव करने का काम करते हैं। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है या आने वाले समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचना है, तो आप सूरजमुखी के बीज खाना आज से ही शुरू कर दे। सूरजमुखी के बीजों का सेवन कैंसर से भी बचाता है।

दही

दही में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बी-5 से आपके बालों में मौजूद रूसी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद तत्वों से आपके बाल भी मजबूत होते हैं। इसके अलावा दही के सेवन से दांतों और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। दही वजन कम करने में मदद करता है।

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे

बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए अंडे का हेयर मास्क

प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस से भरपूर, अंडे लगातार बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक शानदार उपाय हैं। अंडे बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करते हैं, बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और दोमुंहे बालों को रोकते हैं।

नारियल स्पा

बालों के झड़ने के लिए हर भारतीय दादी और मां का पसंदीदा घरेलू उपाय- नारियल का तेल एक अपराजेय उपाय है। तेल के फैटी एसिड आपके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों के विकास को अत्यधिक बढ़ावा देते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला और नीबू का रस

आंवला, या भारतीय आंवला, आपके बालों को मजबूत बनाने और समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपाय है। विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के अपराजेय विकास को बढ़ावा देता है।

बालों के विकास के लिए मेथी हेयर मास्क

मेथी क्षतिग्रस्त बालों के रोम की मरम्मत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है। हाई प्रोटीन सामग्री बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करती है।

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी हेयर क्लींजर

ग्रीन टी आपको हर सुबह जगाने, आपकी तनावग्रस्त नसों को शांत करने और शरीर की चर्बी को कम करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती है। वे अत्यधिक बालों के झड़ने को रोकने और प्राकृतिक बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में काम करते हैं।

एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा डैंड्रफ और बालों के झड़ने के इलाज के लिए अपने शक्तिशाली गुणों के लिए जाना जाता है। यह ठंडा करने वाला पौधा बालों का झड़ना रोकता है, स्कैल्प को शांत करता है, और अत्यधिक तेल स्राव द्वारा अवरुद्ध बालों के रोम को मुक्त करता है।

प्याज का रस

प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और सूजन को कम करने में मदद करता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है। प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकने वाले कीटाणुओं और परजीवियों को मारने में मदद करता है, और खोपड़ी संक्रमण का उपचार करता है।

error: Content is protected !!