Right News

We Know, You Deserve the Truth…

सोशल मीडिया को अपनी जिंदगी खराब करने का मौका ना दें, असली रिश्तों और वर्चुअल रिश्तों में अंतर को समझे

पांच साल पहले तक फेसबुक, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे एप्लिकेशन्स का बहुत ज्यादा चलन नहीं था, लेकिन आज सोशल मीडिया ने रिश्तों को एक नई परिभाषा दे दी है। जहां पहले इंसान दो तरह की जिंदगी जीता था, वहां आज एक तीसरी दुनिया ने दस्तक दे दी है। जिसको हम वर्चुअल दुनिया कहते है। निजी जिंदगी, सामाजिक जिंदगी और अब वर्चुअल जिंदगी, इन तीनों जिंदगियों के बीच सामंजस्य स्थापित करने के चक्कर में लोग अपने रिश्ते खराब कर रहे है, जिसके चलते तनाव पैदा होने लगा है। कुछ बातों का ध्यान रख आप अपने रिश्ते में सोशल मीडिया की वजह से पैदा होने वाले तनावों से बच सकती हैं।

1. सोशल मीडिया पर अपनी किसी से तुलना न करें

कभी भी अपने रिश्ते की तुलना सोशल मीडिया पर किसी और के रिश्ते से न करें। हर किसी का रिश्ता अपने समय के अनुसार चल रहा होता है। दूर से देखने पर हर किसी को रिश्ता सुलझा हुआ और सुखी लगता है, लेकिन सोशल मीडिया पर कभी भी पूरी सच्चाई नहीं दिखती।

2. अपने पार्टनर को स्टॉक न करें

सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर को फॉलो करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन ऐसे में उनकी पर्सनल स्पेस न छीनें। उनकी टाइमलाइन पर बहुत ज्यादा पोस्ट या उन्हें स्टॉक न करें। साथ ही वो जो पोस्ट करते हैं, उसके बारे में बहुत ज्यादा न सोचें।

3. सोशल मीडिया से एक ब्रेक लें

हम में से कई लोगों को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पसंद होता है, लेकिन इसके साथ यह जानना भी जरूरी है कि कब ब्रेक लेना है। सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय बिताने से आपके पार्टनर को ऐसा लगेगा कि आप उन पर ध्यान नहीं दे रही हैं। इससे आप उस समय को भी बर्बाद कर देती हैं जिसमें आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकती हैं।

4. कम्यूनिकेशन एक्सपेक्टेशंस तय कर लें

अपने पार्टनर से खुल कर बात करें कि आप सोशल मीडिया पर अपना रिलेशनशिप किस प्रकार से और कितना दिखाना चाहती हैं। अगर आपके पार्टनर सोशल मीडिया पर आपसे रिलेशन के बारे में बहुत ज्यादा खुल कर पोस्ट कर रहे हैं और आपको इससे दिक्कत है तो उनसे खुल कर इस बारे में बात करें।

5. हर चीज सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें

आप दोनों का अगर झगड़ा हुआ हो तो उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों की हंसी का पात्र बनने से बचें। अपनी लड़ाई को जगजाहिर करने की जगह अपने पार्टनर से बात करें और समस्या का हल निकालें।

6. अपने एक्स को सोशल मीडिया पर फॉलो न करें

अगर आपके पार्टनर आपके एक्स से कम्फर्टेबल नहीं हैं तो सोशल मीडिया पर एक्स को फॉलो न करें। उससे ऑनलाइन जुड़ने से आपके पार्टनर को ऐसा लग सकता है कि आपकी दिलचस्पी अभी भी आपके एक्स लवर में है।

7. लेट मतलब लेट होता है

जिस प्रकार आप किसी को रात में दो बजे कॉल या मैसेज कर उनसे बात नहीं करतीं, उसी प्रकार आपको देर रात तक सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। रात का समय आपको अपने पार्टनर के साथ बिना किसी डिस्टर्बेंस के बिताना चाहिए।

8. याद रखें कि हर कोई देख रहा है

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका पेज प्राइवेट है या नहीं। सोशल मीडिया एक पब्लिक फोरम है, जहां हर कोई किसी न किसी प्रकार से सब कुछ देख सकता है। स्क्रीन शॉट या स्क्रीन रिकॉर्डर की मदद से कई चीजें वायरल की जाती हैं। यदि आप नहीं चाहतीं कि आपके पार्टनर आपके द्वारा किए गए कमेंट या पोस्ट की हुई किसी फोटो के बारे में जानें तो उसे पोस्ट ही न करें।

error: Content is protected !!