शास्त्री शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती का परिणाम घोषित, पढ़िए किसको कहाँ मिली नियुक्ति

Read Time:18 Minute, 10 Second

हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने शास्त्री शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती का परिणाम घोषित दिया है। सरकारी स्कूलों में 348 से अधिक नए शास्त्री शिक्षकों की नियुक्ति कर दी है। शिमला जिले में 73, कांगड़ा 49, सोलन 26, चंबा 53, कुल्लू  28, बिलासपुर 23, मंडी 83 और हमीरपुर में 13 शास्त्री शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। टेट पास इन शिक्षकों को अनुबंध आधार पर नौकरी दी गई है। 15 दिनों के भीतर नए नियुक्त शास्त्री शिक्षकों को स्कूलों में कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं। 

शिमला जिले केसरकारी स्कूलों इनकी नियुक्ति
उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय ने फरवरी माह में शास्त्री के जिलेभर के सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए आयोजित साक्षात्कार के बाद चयनित उम्मीदवारों की तैनाती के आदेश जारी कर दिए। इसमें एकसाथ जिले के 73 सरकारी स्कूलों में रिक्त पड़े पदों को भरा गया है। इनमें सात को आरक्षित दिव्यांग श्रेणी में से नौकरी मिली है। 66 सामान्य और अन्य श्रेणी से पद भरे हैं   उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा भागचंद चौहान ने कहा कि बैच वाइज भर्ती के लिए फरवरी में आयोजित साक्षात्कार के बाद उम्मीदवारों का चयन कर यह तैनाती आदेश जारी किए हैं। चयनित उम्मीदवारों को 16 जुलाई को जारी आदेशों के तहत 15 दिन के भीतर ज्वाइन करना होगा। शेष बचे पदों को कर्मचारी चयन आयोग का परिणाम आने के बाद भर दिया जाएगा। 

शास्त्री पद पर इनकी हुई है नियुक्ति 
आरक्षित दिव्यांग श्रेणी से शास्त्री शिक्षक पद पर संजय कुमार ठियोग को माध्यमिक स्कूल घुंडा, अविनाश जिला मंडी को माध्यमिक स्कूल खरशाल, सुशील ठियोग को दत्तनगर स्कूल, जयचंद ठियोग को जीएमएस जाबरी, राजेंद्र कुमार अर्की सोेलन को जीएमएस भज्याड़, मुकेश शर्मा जिला सिरमौर को सारी चौपाल स्कूल, रोशन लाल शिमला को जीएमएस थांगड़ में तैनाती दी है। इनके अलावा सोम दत्त शिमला को जीएमएस जंजैहली कांगल, विद्या देवी शिमला को जीएचएस गलेह, शारदा देवी शिमला को जीएमएस कोट रेहली कांगल, नंदलाल शर्मा को जीएमएस गढेरी, अनिल कुमार को हाई स्कूल आनंदपुर, सुषमा देवी को जीएमएस सोबल, राकेश कुमार को जीएमएस पीपलीधार, राजेश कुमार को जीएचएस ढकहाल, चंद्र शेखर को जीएमएस पुराना जुन्गा, दीपक शर्मा को बघाल स्कूल, सतीश कुमार को जीएमएस थुंडल सारी, राजेश कुमार सोलन को जीएमएस ददोट, प्रोमिला कुमारी को धामी स्कूल, सुरेखा को पाहल स्कूल, रीना कुमारी को जीएमएस मधाना, भगत राम को जीएमएस कोटी, आरती शर्मा को सुन्नी स्कूल, यशपाल शर्मा को जीएमएस दुमरेरा,  दीक्षा देवी को जीएसएसएस मैलन, मदन मोहन को जीएमएस क्यालू में नियुक्ति दी है।

इनके अलावा मीरा देवी को जीएमएस श्रीगुली, जितेंद्र कुमार को जीएसएसएस भराड़ा, निशा देवी को जीएमएस चमोला, अनीता देवी को जीएचएस ताहू थरोला, प्रेम लाल को जीएसएसएस खनेटी, मदन लाल को जीएसएसएस पौड़िया, प्रेम लाल को जीएसएस जोरना चौपाल, टीका राम को बसंतपुर स्कूल, रामेश्वर को जीएमएस धलाया, रविंद्र शर्मा को जीएसएसएस चलाल थाची, सत्या नंद को जीएमएस गुजेंडा, भोलारी को टिक्कर जुब्बल, पवन देव को जीएमएस भखन, दीपराम को नंदपुर, सुम्मा देवी को जीएमएस मचरयाणा, जगदीश को जिस्कून स्कूल, बलराम को जीएमएस भरोली, धर्मपाल को मंझौली टिप्पर, संजीव कुमार को जीएमएस पुजारली, शशि कला को जीएमएस जाखी, बाबूराम को जीएसएसएस दलगांव, चमन लाल को जीएसएसएस खमाडी, अनिल कुमार को जीएमएस भाउटा, नरेंद्र कुमार को जीएमएस आड्डू, एहसास भाटिया को जीएमएस शीला, लेखराज को जीएमएस मशनू, दलीप कुमार को जीएमएस सतंडाली कोटखाई, यशपाल को जीएचएस शिलादेश तैनाती किया गया है।

 पवन शर्मा को जीएसएसएस काओबील, प्रवीण कुमार को जीएमएस नंती, सरसद  को जीएचएस टिक्कर, शिखा शर्मा को जीएमएस देवनगर, अंजू शर्मा को जीएमएस बंदूर पब्बन, कमल कृष्ण को जीएमएस पुनन, जसवीर सिंह को जीएचएस पलजारा, जयपाल शर्मा को जीएसएसएस मुनीश बाहली, अंजू देवी सिरमौर को जीएसएसएस बौर, वीरेंद्र दत्त को जीएचएस मुनीश, संदीप शर्मा को जीएमएस बरकाल, विवेक शर्मा को जीएमएस कूट, हुशान चंद को जीएमएस जुलीकोट, विनय शर्मा को जीएमएस गदाहू, धीरज शर्मा को जीएचएस ससकिर, रविंद्र कुमार को जीएमएस दकोलू कोटीघाट, मीना कुमारी को जीएचएस दियोरीघाट, महेश कुमार को जीएचएस  जघोरी, संजय कुमार को जीएमएस अन्नु मढोड़घाट और खेमराज को जीएमएस शारा क्यराली में तैनाती दी है। 

चंबा को मिले 53 शास्त्री

चंबा जिले में प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से 53 बैचवाइज शास्त्री अध्यापकों की अनुबंध आधार पर नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेशों के मुताबिक नियुक्त अध्यापकों को 15 दिन में निर्धारित स्कूल में ज्वाइन करना होगा। इस मामले में लेटलतीफी के लिए नवनियुक्त शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे। जानकारी के मुताबिक राजेश कुमार को मिडल स्कूल सुल्लो,अनीता को सीनियर सेकेंडरी स्कूल किहार, अशोक कुमार को लग्गा, इंदु मनकोटिया को हाई स्कूल पल्यूर, कुमारी सीमा को सिल्लाघ्राट, रिंकू देवी को परिहार, कर्म सिंह चनाहन, जगदीश चंद को हाई स्कूल नैला में नियुक्ति दी गई है।

बली राम को बसुआ, पवन शर्मा को प्रियूंगल, विजय कुमार को उसलाद, अनीता कुमारी को समेतर, अशोक कुमार को सूरी, नकुल कुमार को बैली, नरेश कुमार को संघणी, ओंकार शर्मा को गलुआ, धर्मेंद्र कुमार को मक्कन, संजय कुमार को कलौन, हंस राज को किलोड़ में नियुक्ति दी गई है। वहीं, जीत राम को समोट, जयदेव को तला, रमेश कुमार को गंधेतरा, नीलम कुमारी को जडेरा, ओंकार चंद को मिडल स्कूल डुग, निक्कू राम को बंजवाड़, मेघ राज को जखराल, राकेश कुमार को परसियारा, वनीता शर्मा को सिहुंता, दीपक शर्मा को ग्रौंडी, शिखा शर्मा को मिडल स्कूल पंजला, अनीता को धरवें, जसबीर सिंह को कुड्डी, जयपाल को चरड़ा, दर्शन कुमार को छतराड़ी, संदीप शर्मा को बग्गी, विवेक शर्मा को औरा, ज्ञान चंद को कथला में नियुक्त किया गया है।

पंकज कुमारी को रंडोह, सतीश कुमार को होली, पवन कुमार को चलोगा, कमलेश कुमार को अनियुंडा, राधे श्याम को मोरठू, ऋषि शर्मा को गरोहन, मोनिका देवी को सीनियर सेकेंडरी स्कूल कल्हेल, आरती कुमारी को कीड़ी, कौशल्या देवी को हाई स्कूल बैली, सुभाष कुमार को नगाली, ममता कुमारी को फरोटका, विनय शर्मा को धार, चंदू को धिमला, पवन कुमार को जसौरगढ़, गुना नंद को सरकाओ, जोगिंद्र शर्मा केे ढाडू में नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं। जिला उप शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 53 शास्त्री अध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गए हैं।

सोलन जिले के स्कूलों में 26 शास्त्री की तैनाती

सोलन जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग ने 26 स्कूलों में रिक्त पदों पर शास्त्री अध्यापकों की तैनाती कर दी है। इसकी अधिसूचना भी जारी हो गई है। जानकारी के अनुसार जिले के 26 स्कूलों में शास्त्री अध्यापक के पद पिछले एक वर्ष से खाली चल रहे हैं। इस कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही थी। अब अध्यापकों की नियुक्ति के बाद विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। राजकीय माध्यमिक पाठशाला लोहारघाट, लगताघाट, बागा, दुर्गापुर, पंजैहरा, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहारघाट, मितियां, झाड़माजरी बद्दी, कोल्का दानोघाट, जुबाखर, बलैरा, राजपुरा, जुडी, मस्तानपुरा, हरिपुर, गलानग, नरयाणी, रतवाड़ी, खरोटा, मांदला, पट्टा मुस्लखाना, बघेरी, खेड़ा, कोटला धुंधन, कोटी, मांगु, मटरेनी स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती की गई है। उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा रोशन जसवाल ने कहा कि नियुक्त उम्मीदवारों को आदेश जारी होने के 15 दिन में सभी औपचारिकताएं पूरी कर नियुक्ति स्थान पर उपस्थित देना अनिवार्य है। 

ऊना में 14 शास्त्री की नियुक्ति

जिला ऊना में 14 पदों पदों पर नए शास्त्री अध्यापकों को बैचवाइज नियुक्त किया है। इसके लिए विभाग ने 16 पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिला कार्यालय ऊना में 39 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा करवाने के बाद 10 फरवरी को साक्षात्कार में भाग लिया।  एक पद आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों (ईडब्ल्यूएस) तथा शहरी क्षेत्र के पूर्व सैनिकों के आश्रितों का (डब्ल्यूएफएफ) एक पद योग्यता पूर्ण न होने के कारण नियुक्ति नहीं हो पाई। इसके साथ अनारक्षित चार पदों पर पिंकी देवी राजकीय सीसे स्कूल धुसाड़ा, राजीव कुमार हाई स्कूल छत्रपुर, यशपाल शर्मा सीसे स्कूल पंडोगा तथा श्याम सुंदर को सीसे स्कूल सन्हाल में लगाया गया।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के अभ्यर्थी शिव कुमार की नियुक्ति सीसे स्कूल बाल संतोषगढ़ में व अन्य पिछड़ा वर्ग के तीन पदों पर अविनाश पुरी को माध्यमिक स्कूल अंदौरा, जसवीर सिंह सीसे स्कूल कटोहड़ खुर्द में तथा बिंदु बाला सीसे स्कूल घंगरेट, अनुसूचित जाति वर्ग के तीन पदों पर सीमा देवी को माध्यमिक स्कू्ल खड्ड मसियाणी, आशा देवी को सीसे स्कूल सनोली तथा रजनी कांता को सीसे स्कूल तलमेहड़ा, अनुसूचित जाति वर्ग के एक पद पर मीना कुमार की नियुक्ति सीसे स्कूल सलोह में की गई। साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग (बीपीएल) वर्ग के एक पद पर कुसुमलता को सीसे स्कूल संतोषगढ़ कन्या में व अनुसूचित जाति (बीपीएल) वर्ग के एक पद पर रवि कुमार को सीसे स्कूल परोईयां में नियुक्त किया। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र चंदेल ने 14 पदों पद शास्त्री की नियुक्ति होने की पुष्टि की है। 

कांगड़ा में 49 को मिली शास्त्री पद पर नियुक्ति 

कांगड़ा जिले के स्कूलों में 49 शास्त्री अध्यापकों की अनुबंध आधार पर नियुक्ति की गई है। उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा मोहिंद्र कुमार ने कहा कि दीपक शर्मा जीएसएसएस सलियाना, सतीश कुमार जीएसएसएस जंदराह, राजेश कुमार जीएचएस थंडोल तथा रिंपी लाल जीएचएस लोअर खेरा में अुनबंध आधार पर सेवाएं देंगे। विनोद जीएसएसएस हरिपुर, दीप कुमार सलोल, अजय कुमार जीएमएस सकरालु, राम कृष्ण जीजीएसएसएस ज्वालामुखी, यशपाल शर्मा जीएमएस अप्पर डट्टल, राजीव कुमार जीजीएसएसएस परागपुर, अनिता कुमारी जीएचएस बरोट, राकेश कुमार जीएसएसएस हरसी, ओंकार शर्मा जीएमएस स्वार में सेवाएं देंगे। ज्ञान चंद जीएसएसएस धट्टी, नरेश कुमार जसूर, सुरेश कुमार जीएमएस पोलिंग में अनुबंध आधार पर सेवाएं देंगे। संजय कुमार जीएसएसएस त्रिलोकपुर, कपिल देव जीएमएस जरपाल, विकास जीएसएसएस सदु बडग्रां, राजीव कुमार जीएचएस नंदपुर भटोली, पूजा शर्मा जीएसएसएस घालियां, रामेश्वर जीएचएस लुहना, पूनम शर्मा जीएमएस दरंग, शिव कुमार जीएसएसएस नगरोटा सूरियां, हंसराज जयसिंहपुर में सेवाएं देंगे। वहीं मेघराज जीजीएसएसएस इंदौरा, वनिता शर्मा जीएसएसएस चत्तर, राकेश कुमार भटोली फकोरियां, दीपक शर्मा जीएमएस मुंदला, दर्शन कुमार जीएसएसएस कोपड़ा, कंचन वाला ढलियारा, चंदु जीएचएस मस्तगढ़, रवि दत्त मेहवा, सुमेश कुमार जीएसएसएस घरोह, सतीश कुमार बरंडा, सतीश कुमार दरीनी अनुबंध आधार पर नियुक्ति हुई है। इसके अलावा सीमा कुमारी जीएमएस काथल, निशा रानी जीएसएसएस पुराना कांगड़ा, प्रवीन कुमार जीएचएस करडियाल, नरेश कुमार जीएचएस जखवर, नीरज कुमार जीएसएसएस मिंजग्रां, कृष्ण कुमार जीएसएसएस लठियाल, अरविंद जीएमएस अप्पर मालग, राधे श्याम जीएसएसएस अतयालादई, सुनील कुमार जीएसएसएस चौबीन में सेवाएं देंगे।

हमीरपुर में 13 का चयन

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में बैचवाइज शास्त्री भर्ती का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है। जिले में शास्त्री के 16 पद स्वीकृत थे। जिसमें से 13 का अंतिम चयन हुआ है। जबकि, तीन अभ्यर्थियों का मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के चलते लंबित है।

विभाग ने फरवरी 2021 में बैचवाइज आधार पर इन पदों को भरने के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया था। उधर, उच्चतर शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक दिलबरजीत चंद्र ने कहा कि शुक्रवार को शास्त्री के पदों के लिए 13 अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई है। जबकि, तीन का मामला न्यायालय में है। न्यायालय से अंतिम निर्णय आने के बाद ही इन तीन पदों को भरा जाएगा।

error: Content is protected !!
Hi !
You can Send your news to us by WhatsApp
Send News!